scriptIncome Tax: सरकार ने बुजुर्गों को दी राहत, नहीं भरना होगा IT रिटर्न | exemption from filing of returns to senior citizens of age 75 years | Patrika News

Income Tax: सरकार ने बुजुर्गों को दी राहत, नहीं भरना होगा IT रिटर्न

Published: Sep 06, 2021 12:04:54 am

Submitted by:

Mohit Saxena

75 वर्ष और इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कर रिटर्न दाखिल करने में छूट दी गई है।

exemption from filing of returns to senior citizens

नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने 75 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (IT return) दाखिल करने में छूट देने की घोषणा की है। इसके लिए एक फॉर्म को अधिसूचित कर दिया है।

कर रिटर्न दाखिल करने में छूट

एक फॉर्म वरिष्ठ नागरिकों को बैंकों में जमा कराना होगा। वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में पेंशन आय और उसी बैंक में सावधि जमा (FD)पर ब्याज पाने वाले 75 वर्ष और इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कर रिटर्न दाखिल करने में छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने कपड़ा कारोबारियों को दिया तोहफा, सूरत से बिहार के लिए पहली ‘Textile Parcel’ ट्रेन रवाना

घोषणा फॉर्म को अधिसूचित करा

ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को एक अप्रैल से शुरू वित्त वर्ष को लेकर आयकर रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए घोषणा फॉर्म को अधिसूचित करा है।

वरिष्ठ नागरिकों को यह फॉर्म बैंक में जमा कराना होगा, जो पेंशन और ब्याज आय पर कर काटकर उसे सरकार के पास जमा कराएंगे। आयकर दाखिल करने की छूट उन्हीं मामलों में मिल सकेगी, जिनमें ब्याज आय उसी बैंक से प्राप्त होगी, जहां पेंशन जमा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो