scriptIRCTC Tour Package: फिर शुरू होगी श्री रामायण यात्रा, 24 अगस्त को दोबारा चलेगी पर्यटक ट्रेन | IRCTC Tour Package start shri ramayana yatra train on august 24 | Patrika News

IRCTC Tour Package: फिर शुरू होगी श्री रामायण यात्रा, 24 अगस्त को दोबारा चलेगी पर्यटक ट्रेन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2022 11:10:19 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

IRCTC Tour Package : आईआरसीटीसी (IRCTC) फिर से रामायण सर्किट टूरिस्ट ट्रेन शुरू करने जा रहा है। इस यात्रा में यात्री भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन दर्शन कर सकेंगे। यात्रा 24 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर मुहैया कराया जाएगा।

IRCTC Tour Package

IRCTC Tour Package

IRCTC Tour Package : भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड आईआरसीटीसी राम भक्तों के लिए एक बार फिर भगवान राम से जुड़े पवित्र जगहों के दर्शन कराने के लिए श्री रामायण यात्रा का आयोजन करने जा रही है। यह पर्यटक ट्रेन नेपाल स्थित जनकपुर धाम तक दोबारा ले जाई जाएगी। ट्रेन में सभी डिब्बे थर्ड एसी के होंगे। 19 रात और 20 दिन की श्री रामायण यात्रा की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली से होगी और दिल्ली में ही आकर खत्म होगी। यात्रा 24 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

 

19 रात और 20 दिन का है पैकेज
यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए अयोध्या और वाराणसी में एक रात का अतिरिक्त विश्राम जोड़ा गया है जिससे यात्रा की अवधि 18 दिनों से बढ़कर अब 20 दिनों की होगी। इस पैकेज में आपको खाने-पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर मुहैया कराया जाएगा। इस यात्रा में अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम जैसी जगहों के दर्शन कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग किया बदलाव, जानिए नए नियम

कहां-कहां रुकेगी ट्रेन
अयोध्या- राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट
नंदीग्राम- भरत-हनुमान मंदिर और भरत कुंड
जनकपुर- राम-जानकी मंदिर
सीतामढ़ी- सीतामढ़ी और पुनौरा धाम में जानकी मंदिर
बक्सर- राम रेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर
वाराणसी- तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती
सीता संहिता स्थल- सीतामढ़ी, सीता माता मंदिर
प्रयागराज– भारद्वाज आश्रम, गंगा यमुना संगम, हनुमान मंदिर
श्रृंगवेरपुर- श्रृंग ऋषि समाधि और शांता देवी मंदिर, राम चौरा
चित्रकूट- गुप्त गोदावरी, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर
नासिक- त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीतागुफा, कालाराम मंदिर
हम्पी- अंजनाद्री हिल, विरुपाक्ष मंदिर और विट्ठल मंदिर
रामेश्वरम- रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी
कांचीपुरम- विष्णु कांची, शिव कांची और कामाक्षी अम्मन मंदिर
भद्राचलम- श्री सीताराम स्वामी मंदिर, अंजनी स्वामी मंदिर

यह भी पढ़ें

अपने आइडी से दूसरे का टिकट बुक करने वालों को होगी सजा, यह है नया नियम



जानिए एक व्यक्ति का खर्चा
आईआरसीटीसी ने इस 20 दिनों की यात्रा के लिए रु 73,500 प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। साथ ही पहली 100 बुकिंग पर 5 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। ट्रेन में सभी डिब्बे थर्ड एसी के होंगे। किराए के लिए दो श्रेणिया रखी गई हैं। कंफर्ट कैटेगरी में ट्रिपल,डबल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 73,500 रुपये है। वहीं सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति खर्च 84,000 रुपये है। इसके अलावा सुपीरियर कैटेगरी में ट्रिपल,डबल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 84,000 रुपये है और सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति खर्च 94,500 रुपये है।

मिलेगी ये खास सुविधाएं
इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड औक इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन और यात्रा की जानकारी देने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम लगे हुए है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो