scriptITR filing: missed 31 december deadline knows whats option now | अगर 31 दिसंबर को नहीं भरा IT रिटर्न तो घबराएं नहीं, अब भी है एक ऑप्शन | Patrika News

अगर 31 दिसंबर को नहीं भरा IT रिटर्न तो घबराएं नहीं, अब भी है एक ऑप्शन

इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 थी। लेकिन अगर तारीख बीत जाने के बाद भी आप ने किसी वजह से अभी तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अभी भी आप ITR फाइल कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 02, 2022 02:39:14 pm

नई दिल्ली। इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 थी। लेकिन अगर तारीख बीत जाने के बाद भी आप ने किसी वजह से अभी तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अभी भी आप ITR फाइल कर सकते हैं। आज हम आपको उसी तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप किसी वित्त वर्ष के लिए समयसीमा समाप्त होने के बाद भी ITR फाइल कर सकेंगे। ऐसे में आप बिलेटेड आईटीआर भर सकते हैं। जाहिर सी बात है कि समयसीमा समाप्त होने के बाद आईटीआर फाइल करने पर आपको कुछ पेनल्टी देनी पड़ेगी। बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बिलेटेड आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 है।
ITR filing: missed 31 december deadline knows whats option now
ITR filing: missed 31 december deadline knows whats option now
देनी होगी पेनाल्टी
नियमों के अनुसार निर्धारित समयसीमा के भीतर आईटीआर दाखिल न करने पर जुर्माने का प्रावधान है। आयकर अधिनियम की धारा 234F के तहत लेट फीस देना पड़ती है। नियमों के तहत यह लेट फीस 5,000 रुपए तक हो सकती है। बताया गया कि निर्धारित समयसीमा के भीतर आईटीआर दाखिल न करने पर belated ITR 31 मार्च, 2022 तक 5,000 रुपए के जुर्माने के साथ दाखिल किया जा सकता है।
हालांकि यह जुर्माना इनकम के आधार पर तय होता है। अगर आपकी आय 5 लाख रुपए से अधिक नहीं है, तो टैक्सपेयर को सिर्फ 1,000 का जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही जिन टैक्सपेयर की आय 2.50 लाख या उससे कम है तो उन्हें लेट आईटीआर भरने पर भी कोई फीस नहीं देनी होगी।
यह भी पढ़ें

31 दिसंबर कर फाइल करें आईटीआर रिटर्न, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान



बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि दो बार बढ़ाई गई। कोरोना की दूसरी लहर के चलते रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया था। हालांकि इसके बाद आईटी पोर्टल में तकनीकी गड़बड़ी देखने को मिली। वहीं लोगों ने इसकी शिकायत भी की, फिर इसे 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया था।
यह भी पढ़ें

आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को दी राहत, अब 28 फरवरी तक कर सकेंगे ई-वेरिफिकेशन



IT विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 दिसंबर की समय सीमा तक नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर करीब 5.89 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए। खास बात यह है कि इसमें से 46.11 लाख से ज्यादा आईटीआर आखिरी तारीख या 31 दिसंबर को ही दाखिल किए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.