scriptमुकेश अंबानी ने किया मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया का अधिग्रहण | Reliance acquires Metro AG's India business for Rs 2850 crore | Patrika News

मुकेश अंबानी ने किया मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया का अधिग्रहण

Published: Dec 22, 2022 10:58:36 am

Submitted by:

Archana Keshri

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड 2,850 करोड़ रुपए में फूड होलसेलर मेट्रो कैश एंड कैरी का अधिग्रहण कर लिया है। भारत के विशाल रिटेल सेक्टर में अपना सिक्का जमाने के लिए रिलायंस रिटेल की जोरदार कोशिशों के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ये अधिग्रहण किया है।

Reliance acquires Metro AG's India business for Rs 2850 crore

Reliance acquires Metro AG’s India business for Rs 2850 crore

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीड लिमिटेड का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है। अब कंपनी के चेयरमैन और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर बड़ी डील पर साइन किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने मेट्रो कोश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (मेट्रो इंडिया) में 100% इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ये सैदा 2849 करोड़ रुपए में हुआ है। यानी कि मुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता मेट्रो एजी के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है।
रिलांयस को खुदरा कारोबार बढ़ाने में मिलेगी मदद
भारत में मेट्रो कैश एंड कैरी स्टोर का स्ट्रांग सप्लायर नेटवर्क है और रिलायंस रिटेल को खुदरा कारोबार में अपना कामकाज बढ़ाने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है। कुछ दिन पहले ही मेट्रो एजी के ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर स्टीफन ग्रॉएबल ने कहा था कि कंपनी अपने भारतीय कारोबार को बेचने के बहुत करीब पहुंच गई है और देश में कामकाज समेटने की तैयारियों में जुटी है।
पिछले हफ्ते स्टीफन ने की थी घोषणा
स्टीफन ने पिछले हफ्ते सालाना कमाई की घोषणा करते हुए कहा, “हम भारत में कारोबार समेटने के लिए बातचीत के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। ऐसा लगता है कि अगले कुछ दिनों में यह डील पूरी हो जाएगी।” वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मैट्रो एजी को खरीदने से संबंधित एक बयान में कहा, “इस अधिग्रहण से रिलायंस रिटेल के फिजिकल स्टोर फुटप्रिंट को बढ़ाने में मदद मिलेगी। ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और छोटे कारोबारियों को जरूरत की चीजें उपलब्ध कराने के मामले में रिलायंस रिटेल को काफी मदद मिलने वाली है।”
भारत में मेट्रो इंडिया के है 31 बड़े स्टोर
बता दें, मेट्रो कैश एंड कैरी ‘मेट्रो इंडिया’ ब्रांड के तहत कारोबार करती है। मेट्रो इंडिया ने 2003 में देश में अपना कारोबार शुरू किया था। ये भारत में कैश-एंड-कैरी बिजनेस फॉर्मेट पर कारोबार शुरू करने वाली पहली कंपनी थी। इस समय लगभग 3500 कर्मचारियों के साथ 21 शहरों में 31 बड़े स्टोर संचालित किए जा रहे हैं। ये 31 स्टोर बेंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, के अलावा कोलकाता, जयपुर, जालंधर जीरकपुर, अमृतसर, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, लखनऊ, मेरठ, नासिक, गाजियाबाद, तुमकुरु, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, गुंटूर और हुबली में है।

यह भी पढ़ें

इन बैंकों में मिल रहा वरिष्ठ नागरिकों की FD पर ज्यादा ब्याज, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो