1 जून से जरूरी सेवाओं और नियम में हो रहे पांच बदलाव, जानें इनके बारे में

- इन नए नियमों की जानकारी होने पर नहीं होगा नुकसान।
- आयकर विभाग की वेबसाइट 1 जून से लेकर 6 जून तक काम नहीं करेगी।

By: विकास गुप्ता

Published: 01 Jun 2021, 12:36 PM IST

नई दिल्ली। एक जून से आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी सेवाओं और नियम में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। सबसे पहले बात कर्मचारी भविष्य निधि की। ईपीएफओ पीएफ खाते को आधार से जोडऩा अनिवार्य करने जा रहा है। वहीं आयकर विभाग की वेबसाइट 1 जून से लेकर 6 जून तक काम नहीं करेगी। करदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रिटर्न दाखिल करने के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की जा रही है।

जीवन को प्रभावित करेंगे बदलाव-

1- पीएफ खाता आधार से जोडऩा अब होगा जरूरी-
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ को लेकर नियोक्ताओं को निर्देश दिए हैं कि 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वैरिफाइड नहीं है, तो उसका इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा।

2- आयकर विभाग नई वेबसाइट लॉन्च करेगा-
करदाताओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए आयकर विभाग नई वेसबाइट लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए 1 से 6 जून तक आयकर विभाग की वेबसाइट बंद रहेगी। 7 जून को रिटर्न भरने के लिए नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू होगा।

3- यूट्यूब से कमाई पर ज्यादा टैक्स-
यूट्यूब से होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून, 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें 24 फीसदी टैक्स देना होगा।

4- घरेलू हवाई यात्रा करना हो जाएगा अब महंगा-
अलग-अलग अवधि वाले विमानों के किराए में 13 से 16 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। 40 मिनट की दूरी वाले न्यूनतम किराए की सीमा 2,300 से 2,600 रुपए कर दी गई है। वहीं 60 मिनट की फ्लाइट का किराया 2,900 की जगह 3,300 रुपए होगा।

5- बीओबी में चेक से भुगतान का नियम बदलेगा-
बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) 1 जून से बैंक के चेक पेमेंट के नियम में बदलाव होने जा रहा है। बैंक पॉजिटिव पे कंफर्मेशन लागू कर रहा है। दो लाख से अधिक के चेक पेमेंट पर ग्राहकों को रिकंफर्म करवाना होगा। जानकारी पहले से देनी होगी।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned