scriptLIC IPO के लिए आज भी खुले हैं SBI के सभी ब्रांच, कई और बैंकों में भी हो रहे काम | sbi all branches open on sunday to accept lic ipo applications | Patrika News

LIC IPO के लिए आज भी खुले हैं SBI के सभी ब्रांच, कई और बैंकों में भी हो रहे काम

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2022 10:44:22 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आम निवेशकों के लिए 4 मई को खुले एलआईसी आईपीओ में बोली लगाने के लिए 9 मई आखिरी दिन निर्धारित है। इस बीच 8 मई को पड़ रहे साप्ताहिक अवकाश रविवार को भी ज्यादा से ज्याद आवेदन प्राप्त किए जा सके, इसलिए एसबीआई सहित देश के कई बैकों में काम हो रहा है।

bank.jpg

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अब शेयर मार्केट में उतर चुकी है। बीते दिनों सरकार ने एलआईसी को शेयर मार्केट में उतारते हुए इसके आईपीओ को बेचने की शुरुआत की। चार मई से एलआईसी का आईपीओ आम निवेशकों के लिए खुला है। जिसमें निवेशक 9 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। एलआईसी का आईपीओ खुलने के साथ ही इसे खरीदने वाले को लोगों की कतार लगी है। इसे देखते हुए आज यानि की रविवार को छुट्टी का दिन होने के बाद भी कई बैकों में कामकाज हो रहा है। देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने देश भर में अपने सभी ब्रांच खोल रखे है ताकि ज्यादा-ज्यादा से निवेशकों से एलआईसी आईपीओ का आवेदन लिया जा सके।

रविवार को अपनी शाखाएं खुली रहने की घोषणा एसबीआई ने शुक्रवार को ही कर दी थी। अपनी घोषणा में एसबीआई ने ट्वीट करते हुए बताया था कि एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन करने वाले हमारे ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमारे सभी ब्रांच रविवार 8 मई को खुले रहेंगे। उल्लेखनीय हो कि एलआई आईपीओ के लिए आम निवेशक 9 मई तक ही बोली लगा सकते हैं। ऐसे में यदि रविवार को बैंक बंद रहते तो कई निवेशक चाहकर भी अपना आवेदन जमा नहीं कर सकते थे।

सेबी की वेबसाइट के अनुसार एसबीआई के साथ-साथ देश की अन्य कई बैकों में भी आज छुट्टी का दिन होने के बाद भी काम हो रहा है। जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एसचीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक सहित अन्य शामिल है। सेबी की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार अबी 62 बैंक एएसबीए की सेवा दे रही हैं।

यह भी पढ़ेंः
LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई


उल्लेखनीय हो कि 4 मई से आम निवेशकों के लिए खुले एलआईसी आईपीओ में आम निवेशकों का गजब का रिस्पांस मिल रहा है। एलआईसी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी सरकार के पास है। आईपीओ के जरिए सरकार एलआईसी में लगी अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। आईपीओ के जरिए सरकार को 21000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। आईपीओ खरीदने वाले सभी आम निवेशकों की एलआईसी में हिस्सेदारी हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो