scriptBudget 2023: धूम्रपान करना होगा महंगा, सिगरेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी | Smoking gets costlier as custom duty on cigarettes increased | Patrika News

Budget 2023: धूम्रपान करना होगा महंगा, सिगरेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 02:04:26 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Smoking Gets Costlier After Budget: बजट के बाद अब सिगरेट पीने का शौक रखने वाले लोगों को एक झटका लगा है। बजट 2023-24 की घोषणा के बाद अब सिगरेट पीना महंगा होने वाला है।

nirmala_sitharaman_during_budget.jpg

Finance Minister Nirmala Sitharaman

आज, 1 फरवरी को देश का यूनियन बजट (Union Budget) पेश हो गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश कर दिया है। निर्मला सीतारमण के वित्त मंत्री के तौर पर इस साल पेश किया गया बजट उनका पांचवा बजट है। सभी देशवासियों को बजट का इंतज़ार था और उत्सुकता भी कि इस साल का बजट उनके लिए क्या लाने वाला है। इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं की गई। इनमें से एक घोषणा की वजह से सिगरेट पीने का शौक रखने वाले लोगों को झटका लगा है।

सिगरेट पीना होगा महंगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपने बजटीय सम्बोधन में सिगरेट के बारे में एक बड़ी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने बताया कि अब से सिगरेट पीना महंगा होने वाला है। वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सिगरेट पर कस्टम ड्यूटी को बढाकर अब 16% कर दिया गया है।


https://twitter.com/hashtag/UnionBudget2023?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Budget 2023: ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब होगा आसान, प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात

लोगों का बेहतर स्वास्थ्य होगा सुनिश्चित


केंद्रीय वित्त मंत्रालय से जुड़े नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआईपीएफपी) के फेलो डॉ. प्रीतम दत्ता ने कहा कि तंबाकू जैसे उत्पादों पर टैक्स बढ़ोतरी से न केवल देश के लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है, बल्कि वर्ष 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सपने को साकार करने में भी यह मददगार साबित हो सकता है।

सभी तंबाकू उत्पाद होंगे महंगे

बजट के बाद अब सभी तंबाकू उत्पाद महंगे होने वाले हैं। इससे अलावा कड़े कानून लागू करने से न केवल लोगों की नशे की लत में राहत मिलेगी, बल्कि लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के साथ नशा मुक्त भारत बनने की ओर भी देश तेज़ी से आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

बजट से पहले रुपये में उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुँचा 81.76

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो