Consumer Bill से लेकर वाहनों के इंश्योरेंस नियम तक BizTrends की बड़ी खबरें

Pratima Tripathi

Updated: 25 Jun 2019, 06:14:32 PM (IST)

बिजनेस

पूरे दिन की गिरावट के बावजूद बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, BSE में 312 और NSE में 97 संतानवे अंकों की बढ़त हुई दर्ज

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार लगातार कारोबारी सत्र में गिरावट के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ। मंगलवार को दिनभर के कारोबार में बैंकिग, एनर्जी और मेटल स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। आज भी बाजार की शुरुआती में हल्की बिकवाली का माहौल था, लेकिन कारोबारी सत्र कें अंतिम घंटे में अच्छी खरीदारी रही, जिसके बाद बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स 312 अंकों की जोरदार बढ़त के साथ 39 हजार 4 सौ 34 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी-50 भी संतानवे (97) अंकों की बढ़त के साथ 11 हजार 7 सौ (96) छियानवें के स्तर पर बंद हुआ है।

कैबिनेट ने consumer bill को दी मंजूदी, खराब सामान बेचने पर जाना पड़ेगा जेल

अब अगर किसी दुकानदार या निर्माता के सामान में खराबी पाई जाती है तो उसे पांच साल तक की जेल और 50 करोड़ रुपए तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। ये नियम नए उपभोक्ता कानून ( consumer bill ) में दिए गए हैं। जिसे केंद्रीय मंत्रीमंडल से मंजूरी मिल चुकी है। ये नया कानून 1986 में बने पुराने उपभोक्ता संरक्षण कानून ( Consumer Protection Law ) को रिप्लेस करेगा। इसके अलावा कानून में उपभोक्ता अधिकार ( Consumers Rights ) और उनकी निगरानी के लिए कार्यसमिति बनाने का भी प्रावधान किया गया है। आपको बता दें कि इस कानून को पहले भी लोकसभा में पारित किया गया था, लेकिन राज्यसभा में पास नहीं हो पाया था।

KFC बेचने जा रही अपने 61 रेस्टोरेंट , देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ हुई डील

KFC India अपने 61 रेस्टोरेंट को बेचने की तैयारी में लगी हुई है। कंपनी ने बताया कि वह देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड ( Dil ) के साथ डील कर रही है। फिलहाल अभी तक इस डील की रकम का कोई खुलासा नहीं हुआ है। इससे पहले भी KFC अपनी कई ब्रांचो को दूसरी कंपनियों को बेच चुकी है। बता दें कि कंपनी के इस कदम से ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही KFC के स्वाद में किसी भी तरह का कोई बदलाव आएगा। कंपनी ये कदम सिर्फ अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उठा रही है।

15 जुलाई शुरू हो रही Amazon Prime Day Sale, प्रोडक्ट्स पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन ने Amazon Prime Day Sale का ऐलान कर दिया है। कंपनी की ये सेल 15 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक चलेगी। दो दिन तक चलने वाली इस सेल में ग्राहक नए लॉन्च हुए प्रोडक्ट्स को खरीद सकेंगे। इसके अलावा स्मार्टफोन्स, अमेजन डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स और होम अप्लायंस को भारी डिस्काउंट ऑफर के साथ खरीद सकेंगे। इस सेल के दौरान अगर आप HDFC बैंक के कार्ड से भुगतान करते हैं तो आपको 10 फीसदी का इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा।

बदल गया है कार-बाइक इंश्योरेंस नियम, दंगे और बाढ़ में खराब होने पर मिलेगा क्लेम

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने वाहनों के इंश्योरेंस के लिए नए नियम जारी किये हैं। नए नियमों के तहत कार, मोटरसाइकि व स्कूटर के लिए अलग से डैमेज कवर लिया जा सकेगा। इस नियम के तहत प्राकतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़, भूस्खलन के अलावा तोड़फोड़, दंगों जैसे हालातों में वाहनों को पहुंचने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अलग से बीमा कराया जा सकेगा। वहीं यह बीमा नए और पुराने वाहनों पर सालाना लागू होगा। ये नया नियम 1 सितंबर से लागू होगा ।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned