scriptTwitter की वैल्यू घटी, 5 महीने में हुई आधी से भी कम | Twitter value goes down to 20 billion dollars, less than half of 44bn | Patrika News

Twitter की वैल्यू घटी, 5 महीने में हुई आधी से भी कम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2023 06:09:37 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Twitter’s Current Value: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदे हुए अब एलन मस्क को 5 महीने पूरे हो चुके हैं। एलन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा था। पर क्या आप अंदाजा लगा सकते है कि आज की तारीख में ट्विटर की वैल्यू कितनी है? सच जानकर आपको हैरानी भी हो सकती है।

twitter_value_goes_down.jpg

Twitter’s value goes down

ट्विटर (Twitter) दुनियाभर में सवसे ज़्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। साथ ही ट्विटर के प्रभाव से भी हर कोई वाकिफ है। इतना ही नहीं, ट्विटर में बिज़नेस के नज़रिए से भी हमेशा से ही ज़बरदस्त स्कोप रहा है। इन्हीं सब बातों को देखते हुए एलन मस्क (Elon MUuk) ने 27 अक्टूबर, 2022 को ट्विटर को खरीद लिया था। ट्विटर का टेकओवर करने के लिए एलन ने 44 बिलियन डॉलर्स खर्व किए थे।

कई लोग इस डील को काफी महंगी बता रहे थे। हालांकि एलन को खुद पर भरोसा था और वह यह मानते थे कि ट्विटर से उनको ज़बरदस्त फायदा होगा। पर अगर बिज़नेस के लिहाज से देखा जाए, तो एलन का भरोसा सच साबित नहीं हुआ।

Twitter की वैल्यू घटी, 5 महीने में हुई आधी से भी कम

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर की वैल्यू घट गई है। एलन ने ट्विटर को 5 महीने पहले 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा था, पर 5 महीने में ट्विटर की वैल्यू घटकर आधी से भी कम रह गई है।

अमरीका की कुछ मीडिया एजेंसियों के अनुसार उन्हें एलन के एक इंटरनल ईमेल के बारे में पता चला है। इस इंटरनल ईमेल में एलन ने ट्विटर की वर्तमान वैल्यू 20 बिलियन डॉलर्स बताई है। यानी कि जितनी कीमत में एलन ने ट्विटर को खरीदा था, अब उसकी वैल्यू आधी से भी कम हो गई है। और वो भी सिर्फ 5 महीने में।

twitter_revenue_down.jpg


एलन को उम्मीद के विपरीत मिला रिज़ल्ट

एलन ने जब ट्विटर को खरीदा था, तब वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। उन्होंने सोचा था कि ट्विटर को खरीदने से उनका प्रॉफिट भी बढ़ जाएगा, पर रिज़ल्ट उनकी उम्मीद के विपरीत रहा। खर्चे कम करने के लिए एलन ने अब तक ट्विटर से कई हज़ार वर्कर्स की छुट्टी कर दी है। दुनिया के कई ट्विटर ऑफिसों को बंद कर दिया है। ट्विटर के हेडक्वार्टर्स की कई चीज़ें भी नीलाम कर दी है। कुछ ऑफिसों को तो किराये पर भी दे दिया है। इतना ही नहीं, ट्विटर में अब तक कई बदलाव भी किए हैं, जिनमें सब्सक्रिप्शन बेस्ड ट्विटर ब्लू सर्विस भी शामिल है।

पर बिज़नेस के लिहाज से इन सबका एलन को कोई फायदा नहीं हुआ। आज एलन दुनिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति नहीं, बल्कि दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

यह भी पढ़ें

भारत में कैम्पा कोला से कोक और पेप्सी को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान

Twitter की वैल्यू घटने की वजह

एलन के ट्विटर खरीदने के बाद से ही कई विज्ञापनकर्ता ट्विटर से दूर हो गए। इसकी वजह एलन के विवादित कदम रहे, जो उन्होंने ट्विटर के लिए उठाए। इनमें कंपनी के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े दोनों तरह के फैसले शामिल हैं। एलन ने कई ट्विटर वर्कर्स की छुट्टी कर दी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री स्पीच के नाम पर हेट स्पीच को प्रमोट किया और यहाँ तक कि कई मौकों पर ट्विटर के मालिक होने का गलत फायदा भी उठाया। ये सब लोगों को पसंद नहीं आया।

एलन ने खुद भी कई ऐसे ट्वीट्स किए जो लोगों को ज़्यादा पसंद नहीं आएं। इन सभी वजहों से कई विज्ञापनकर्ताओं ने ट्विटर से दूरी बना ली, जिसका असर ट्विटर के रेवेन्यू पर भी पड़ा और 5 महीने में ही इसकी वैल्यू घटकर आधी से भी कम रह गई।

elon_musk_apologises.jpg


यह भी पढ़ें

15 अप्रैल से Twitter में आएगा बड़ा चेंज, सिर्फ वेरिफाइड यूज़र्स को मिलेगी ये दो सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो