फ्री में ऐसे बनवाए आपना PAN Card, ये है 10 मिनट का प्रोसेस

पैन कार्ड हम सभी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसको आयकर विभाग जारी करता है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेज भी होता है। बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर इनकम टैक्स भरने, लोन लेने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और बनवाना चाहते है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 12 Oct 2020, 07:39 PM IST

पैन कार्ड हम सभी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसको आयकर विभाग जारी करता है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेज भी होता है। बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर इनकम टैक्स भरने, लोन लेने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और बनवाना चाहते है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। आप बिना किसी प्रकार की फ्रीस दिए अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़े :— मुंबई में हुई बिजली गुल, लोगों ने कर डाली Memes की बारिश, देखें फनी तस्वीरें

pan_card

10 मिनट में मिल जाएगा आपका e-PAN
सबसे पहले आपको https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा। इसके बाद Instant PAN through Aadhaar के विकल्प को चुनना होगा। यहां पर क्लिक कर नया पेज खुलेगा। इसके बाद आपको Get New PAN Card के विकल्प को क्लिक करना है। जो नया पेज खुला है उसमें आपको अपना नंबर डालना होगा। फिर कंफर्म सेक्शन को क्लिक कर सब्मिट कर देंगे। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। ओटीपी को फिल कर फॉर्म सब्मिट करना होगा। इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपकी जारी जानकारी की वेरिफिकेशन करता है और 10 मिनट में ही आपका e-PAN मिल जाएगा।

यह भी पढ़े :— श्याम रसोई: 1 रुपए में रोजाना 1000 लोगों को खिलाता हैं भरपेट खाना

pan_card

पैन कार्ड नंबर 10 अंकों का होता है जिसमे 6 अंगेजी के और 4 अंक
सरकार की नजर में पैन कार्ड किसी भी व्यक्ति का आमदनी मांपने का जरिया है। टैक्स भरते समय जो महत्वपूर्ण कागज मांगा जाता है वह है पैन कार्ड। टैक्स भरने और फाइनेंशियल निवेश करने के लिए पैन कार्ड नंबर अनिवार्य होता है। पैन कार्ड नंबर कुल 10 अंकों का होता है जिसमे 6 अंगेजी के अक्षर होते हैं और 4 अंक होते हैं। पैन कार्ड नंबर में व्यक्ति का टैक्स और इन्वेस्ट सम्बंधित सभी डाटा होता है। पैन कार्ड के जरिये ही सिबिल क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned