अापके पास है 8.50 लाख रुपये कमाने का मौका, बस घर बैठे करना होगा ये काम

अापके पास है 8.50 लाख रुपये कमाने का मौका, बस घर बैठे करना होगा ये काम

सरकार के इस योजना का 18 से 40 साल का कोर्इ भी शख्स फायदा उठा सकता है। इस योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम जुटा सकते हैं।

नर्इ दिल्ली। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो घर बैठे लाखों कमाने के चाहत रखते हैं तो ये खबर आपके लिए है। इसके लिए आपको बस एक योजना का रणनीतिक रूप से फाॅलो करना होगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि आपको पैसे कमाने के लिए घर से बाहर नहीं जाना है आैर मात्र 42 रुपये के निवेश से ही आप इस 8.50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसके लिए कैसे आैर कितना निवेश करना होगा।


ये है योजना
दरअसल केन्द्र सरकार ने "अटल पेंशन योजना" की शुरूआत की है। सरकार के इस योजना का 18 से 40 साल का कोर्इ भी शख्स फायदा उठा सकता है। इस योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम जुटा सकते हैं। इसमें निवेश करने पर 60 साल की उम्र में रिटायर होने पर आप 5 हजार रुपए प्रति माह या एक बार में ही 8.50 लाख तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर निवेश करना होगा।


ये है गणित
इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल का कोर्इ भी शख्स 42 रुपए से लेकर 1,318 रुपए तक निवेश कर सकता है। निवेश की रकम आैर अवधि आपको उम्र के हिसाब से तय होगी। आप जितनी कम उम्र में इस योजना में निवेश करेंगे उतना ही कम राशि आपको जमा करना होगा। मान लीजिए यदि आपकी उम्र 18 साल है तो आप 42, 84, 126, 168, 210 रुपए प्रति माह तक जमा करा सकते हैं। इसके बाद जब आप 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे तो आपको 1000, 2000, 3000, 4000, या 5000 रुपए प्रति माह की कमार्इ कर सकते हैं।


मिलेगी आपको टैक्स में छूट
इस स्कीम के कुछ आैर भी फायदे हैं। अगर आप इस योजना में निवेश कर रहे हैं आैर दुर्भाग्यवश आपकी म्रत्यु हो जाती है तो आपको पति या पत्नी को पेंशन भी मिलेगा। यदि पति या पत्नी की मौत हो जाए तो जो भी नाॅमिनी होगा उसे 1.70 लाख रुपए से लेकर 8.50 लाख रुपए तक की रकम मिलेगी। यही नहीं, सरकार के इस योजना में निवेश करने पर आपको अायकर अधिनियम के सेक्शन 80CCD(1) के तहत टैक्स छूट भी मिलेगी। सेक्शन 80C के 1.50 रुपए के अतिरिक्त सलाना 50,000 रुपए के टैक्स डिडक्शन का फायदा भी आपको मिलेगा।


क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
इसके लिए आपको http://enps.nsdl.com लाॅग इन करके अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा। जिसमें आपको आधार नंबर के साथ-साथ अपने बैंक शाखा, खाता संख्या आैर पता के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भरना होगा। जिसके बाद आगे आपको पेंशन की रकम, कितनी किश्त में पैसे डालने हैं, आैर पति/पत्नी के साथ नाॅमिनी का नाम भरना होगा। इस प्रक्रिया के अंत में आपको एक वेरिफिकेशन फाॅर्म भरकर इ-साइन करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक आपके खाते से निर्धारित राशि काटकर पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) में डाल देगा।

Ad Block is Banned