scriptजब रास्ते में खराब हुई कार तो अटल जी ने किया था ऐसा काम, दंग रह गए थे आसपास के लोग | Atal Bihari Vajpayee's first car incident | Patrika News
ऑटोमोबाइल

जब रास्ते में खराब हुई कार तो अटल जी ने किया था ऐसा काम, दंग रह गए थे आसपास के लोग

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के पास कौन-कौन सी कारें थी।

नई दिल्लीAug 17, 2018 / 12:51 pm

Sajan Chauhan

Atal Bihari Vajpayee

जब रास्ते में खराब हुई कार तो अटल जी ने किया था ऐसा काम, दंग रह गए थे आसपास के लोग

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी 16 अगस्त, 2018 को ये दुनिया त्याग चुके हैं। अटल जी दुनिया के उन नेताओं में से एक थे, जिनकी छवि बिल्कुल बेदाग है और जिनकी तारीफ विपक्षी दल भी किया करते थे। आज हम यहां ये जानेंगे कि अटल जी के पास कौन-कौन सी कारें थी।
ये भी पढ़ें- नई Bike खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर नहीं तो खा जाएंगे धोखा

अटल जी के पास शुरुआत में फीएट की कार हुआ करती थी, जिससे वो अक्सर सभाओं में भाषण देने जाया करते थे। एक बार अटल जी जब किसी समारोह में भाषण देने जा रहे थे तो बीच में ही उनकी गाड़ी खराब हो गई थी। उसके बाद अटल जी खुद उतर कर गाड़ी में धक्का लगाने लगे थे। अटल जी के पास बाद में हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर आई।
ये भी पढ़ें- नए अवतार में आ रही है Honda Civic, लॉन्चिंग से पहले जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हिंदुस्तान एंबेसडर (Hindustan Ambassador)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1817 सीसी का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 13.8 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है जो कि फ्लोर शिफ्ट से लैस था। एंबेस्डर उस दौर में वो कार हुआ करती थी, जिसे ज्यादातर राजनेताओं के पास और सरकारी अधिकारियों के पास ही देखा जाता था।
ये भी पढ़ें- यहां मात्र 3.5 लाख रुपये में मिल रही है चमचमाती Swift, i10 भी मिल रही है कम दामों में

हिंदुस्तान एंबेसडर के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के पास बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज आई।
बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज (BMW 7 Series)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 3.0 लीटर का ट्वीन टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कि 326 बीएचपी की पावर और 450 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो कि काफी ज्यादा हाइटेक हुआ करता था। ये एक ऑल व्हील ड्राइव थी जो कि प्रति लीटर में 7.46 किमी का माइलेज देती है।

Home / Automobile / जब रास्ते में खराब हुई कार तो अटल जी ने किया था ऐसा काम, दंग रह गए थे आसपास के लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो