scriptटायर में नाइट्रोजन एयर भराने से होते हैं इतने फायदे, जानकर हमेशा यही भरवाएंगे | benefits of nitrogen air in tyres | Patrika News

टायर में नाइट्रोजन एयर भराने से होते हैं इतने फायदे, जानकर हमेशा यही भरवाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2019 10:41:17 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

टायर में नाइट्रोजन हवा डलवाने से बढ़ता है माइलेज
पंचर की समस्या से मिलती है मुक्ति
हाइवे पर ड्राइव करना बनता है मजेदार

nitrogen

टायर में नाइट्रोजन एयर भराने से होते हैं इतने फायदे, जानकर हमेशा यही भरवाएंगे

नई दिल्ली: कार या बाइक के टायर्स में हवा भरवाने का काम तो सभी करते हैं लेकिन अक्सर आपने पंप पर लोगों को टायर में नाइट्रोजन एयर भरवाने के बारे में सुना होगा। खास तौर पर जब एक्सप्रेस वे या हाइवे पर चलना हो तो लोग टायरों में नॉर्मल हवा की जगह नाइट्रोजन गैस भरने की सलाह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों टायर्स में नॉर्मल हवा की जगह नाइट्रोजन एयर भरवाने के लिए कहा जाता है।

नाइट्रोजन गैस के फायदे-नाइट्रोजन गैस रबर की वजह से टायर में कम बढ़ पाती है, जिसकी वजह से टायर में प्रेशर ठीक रहता है। इसलिए फॉर्मूला वन रेसिंग कारों के टायर्स में नाइट्रोजन गैस ही भरी जाती है। जब टायर में नाइट्रोजन भरी जाती है तो इससे टायर के अंदर के ऑक्सीजन डाल्यूट हो जाते हैं, ऑक्सीजन में मौजूद पानी खत्म हो जाता है और रिम भी सुरक्षित रहते हैं।

सेफ्टी के साथ गर्मी से भी बचाएगा ये हेलमेट, कीमत भी होगी बेहद कम

साधारण हवा में एक समस्या ये होती है कि आर्द्रता की वजह से ये फैलती है। टायर को नुकसान होता है, वहीं इसमें मौजूद वेपर टायर में ज्यादा प्रेशर डालते हैं, टायर की रिम पर भी बुरा असर होता है।आपको बता दें कि साइंस के हिसाब से नाइट्रोजन गैस टायर को गर्मियों के मौसम में ठंडा रखती है। साइंस के अनुरूप बात करें तो हमारे आसपास मौजूद हवा में नाइट्रोजन गैस 78 प्रतिशत है, 21 प्रतिशत ऑक्सीजन है और बाकि 1 प्रतिशत में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस हैं। सभी गैसें गर्मी में फैल जाती हैं और ठंड में सिकुड़ जाती हैं। कुछ ऐसा ही टायर की हवा में भी होता है, जिससे गर्मियों के मौसम में टायर पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में टायर की हवा को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो