scriptकार पार्क करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी | Car parking tips to avoid trouble | Patrika News

कार पार्क करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2023 01:13:50 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

कार पार्किंग देश में एक बड़ी समस्या है। अक्सर ही लोगों को अपनी कार की पार्किंग में समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग कई बार कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान नहीं रखते, जिस वजह से उन्हें परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं परेशानी से बचने के लिए कार पार्क करते समय ध्यान रखने वाली कुछ ज़रूरी बातों पर।

parking.jpg

Car Parking

आबादी के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। जैसे-जैसे देश की आबादी बढ़ रही है, वैसे-वैसे देश में गाड़ियों की संख्या भी बढ़ रही हैं। गाड़ियों की संख्या बढ़ने की वजह से सिर्फ ट्रैफिक की समस्या ही नहीं बढ़ी है, बल्कि कार पार्किंग की समस्या भी बढ़ी है। गाड़ियों की लगातार बढ़ती संख्या और पार्किंग के लिए लिमिटेड जगह होने से लोगों को परेशानी होती है। कुछ लोगों को तो अपनी कार को पार्क करने के लिए फीस का भुगतान भी करना पड़ता है। ऐसे में कार पार्किंग की यह समस्या आज के समय की एक बड़ी समस्या है। इतना ही नहीं, अक्सर ही कई लोग अपनी कार को पार्क करते समय कुछ ज़रूरी बातों को भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिससे उनको कई बार परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कार पार्क करते समय रखें इन बातों का ध्यान

अपनी कार को पार्क करते समय कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे परेशानी से बचा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं कार पार्क करते समय ध्यान रखने वाली उन ज़रूरी बातों पर।

1. सुरक्षित जगह करें पार्क

अपनी कार को पार्क करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पार्किंग सुरक्षित हो। ऐसे में पार्किंग में कार की सेफ्टी बनी रहती है और इसके चोरी होने की रिस्क नहीं रहती।

car_parking.jpg


यह भी पढ़ें

दिसंबर में इन मोटरसाइकिल्स की रही देश में धूम, सबसे ज़्यादा हुई सेल

2. डिस्टेंस का रखें ध्यान

अपनी कार को पार्क करते समय दूसरी गाड़ियों से डिस्टेंस का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। कार को पार्क करते समय ध्यान रखना चाहिए कि कार के दरवाज़े को खोलने के लिए और उसे पार्किंग से निकालने के लिए पर्याप्त डिस्टेंस हो। इससे आपके साथ ही दूसरे लोगों को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती।

3. बिजली के खम्भों और ट्रांसफॉर्मर्स के पास न करें पार्क

अपनी कार को पार्क करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कार को बिजली के खम्भों ट्रांसफॉर्मर्स के पास पार्क न किया जाएं। इनके पास कार को पार्क करने से हादसे की रिस्क बनी रहती है। ऐसे में हमेशा अपनी कार को इनसे दूर पार्क करना चाहिए।

4. कच्ची सड़क में न करें पार्क

अपनी कार को कभी भी कच्ची या टूटी हुई सड़क पर पार्क नहीं करना चाहिए। इससे परेशानी की संभावना रहती है।

यह भी पढ़ें

एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो