scriptएक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगी दिक्कत | 5 safe driving tips to remember on expressway | Patrika News

एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2023 07:06:05 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Safe Driving On Expressway: भारत में एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग करने के दौरान अक्सर ही लोग लापरवाही में गलती कर बैठते हैं। इस वजह से एक्सीडेंट की रिस्क रहती है। पर कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर लोग दिक्कत से बच सकते हैं। आइए नज़र डालते हैं उन आसान बातों पर।

expressway_driving.jpg

Driving on expressway

भारत आबादी के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि जितनी ज़्यादा आबादी, उतने ज़्यादा सड़क पर व्हीकल्स। और जितने ज़्यादा व्हीकल्स, उतना ही ट्रैफिक। पर देश में कई बड़े एक्सप्रेसवे हैं, जहाँ नॉर्मल रोड से काफी कम ट्रैफिक रहता है। इस वजह से अक्सर ही लोग कई बार लापरवाही में गलती कर बैठते हैं। लोगों की इन गलतियों की वजह से एक्सीडेंट की रिस्क रहती है। पर कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर रिस्क के साथ दिक्कत से बचा जा सकता है।

इन 5 आसान बातों का रखें ध्यान

एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान दिक्कत और रिस्क से बचने के लिए कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 आसान पर ज़रूरी बातों पर।

1. ज़्यादा स्पीड में न करें ड्राइविंग

एक्सप्रेसवे पर ज़्यादा ट्रैफिक न होने पर कई लोग ज़्यादा स्पीड में ड्राइव करते हैं। यह बिलकुल भी सही और सेफ नहीं है। इससे एक्सीडेंट की रिस्क रहती है। इसलिए भले ही एक्सप्रेसवे पर ज़्यादा ट्रैफिक न हो, हमेशा सही स्पीड में ही ड्राइविंग करनी चाहिए। इससे दिक्कत और रिस्क से बचा जा सकता है।

expressway_in_india.jpg


यह भी पढ़ें

मोटरसाइकिल चलाते समय रखें इन डॉक्यूमेंट्स को साथ, नहीं कटेगा चालान

2. लेन का रखें ध्यान


एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान हमेशा अपनी लेन का ध्यान रखना चाहिए। कभी भी अचानक से लेन चेंज नहीं करनी चाहिए। इससे भी दिक्कत और रिस्क से बचा जा सकता है।

3. किसी का अचानक कार के सामने आ जाना

कई बार एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान अचानक से कोई स्थानीय/आसपास रहने वाला व्यक्ति कार के सामने आ जाता है। ऐसे में ड्राइविंग के दौरान इस बात के लिए भी अलर्ट रहना चाहिए। इससे भी दिक्कत और रिस्क से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

मोटरसाइकिल के एयर फिल्टर को न करें इग्नोर, आसान स्टेप्स में घर बैठे करें साफ



4. ड्राइविंग पर फोकस

एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान हमेशा ड्राइविंग पर फोकस रखना चाहिए। मोबाइल का इस्तेमाल या बातों में ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए। इससे भी दिक्कत और रिस्क से बचा जा सकता है।

5. नींद पूरी होना

एक्सप्रेसवे पर अक्सर ही नींद आने के कारण एक्सीडेंट के मामले सामने आते रहते हैं। एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी नींद पूरी हो, जिससे ड्राइविंग के दौरान नींद न आएं। इससे भी दिक्कत और रिस्क से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट, 2030 तक हो सकती है 30% हिस्सेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो