scriptमोटरसाइकिल चलाते समय रखें इन डॉक्यूमेंट्स को साथ, नहीं कटेगा चालान | Bike riding tips for important documents to avoid challan | Patrika News

मोटरसाइकिल चलाते समय रखें इन डॉक्यूमेंट्स को साथ, नहीं कटेगा चालान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2023 05:17:12 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

क्या आप चाहते हैं कि मोटरसाइकिल चलाते समय आपका चालान न कटे? तो यह संभव है। ट्रैफिक नियमों को फॉलो करके और कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स को साथ रखकर आप चालान से बच सकते हैं। कौनसे हैं वो ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स? आइए जानते हैं।

traffic_police_stopping_bike_rider.jpg

Traffic police stopping bike rider

भारत समेत दुनियाभर में ट्रैफिक नियमों को फॉलो न करने वाले लोगों के खिलाफ चालान (जुर्माने) का प्रावधान है। देश में डेली कम्यूट के लिए मोटरसाइकिल को एक बेहद ही सुविधाजनक ऑप्शन माना जाता है। हालांकि कोई भी यह नहीं चाहता कि मोटरसाइकिल चलाते समय उसका चालान कटे। इसके लिए ट्रैफिक नियमों को फॉलो करना तो ज़रूरी है ही। पर इससे बचने का एक और आसान तरीका भी है। वो तरीका है मोटरसाइकिल चलाते समय कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स को पास रखना। कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स को साथ रखकर मोटरसाइकिल चलाते समय चालान से बचा जा सकता है।

कौनसे हैं वो ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स?

आइए नज़र डालते हैं उन ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स पर जिनको मोटरसाइकिल चलाते समय साथ रखने पर चालान से बचा जा सकता है।

1. Driving Licence

ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी व्हीकल को चलाते समय पास रखने वाला सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट होता है। ड्राइविंग लाइसेंस होना यानि की कानूनी तौर पर व्हीकल चलाने के लिए योग्य होना। मोटरसाइकिल चलाते समय इसे हमेशा अपने पास रखना चाहिए।

traffic_police_checking_bike_rider_documents.jpg


यह भी पढ़ें

मोटरसाइकिल के एयर फिल्टर को न करें इग्नोर, आसान स्टेप्स में घर बैठे करें साफ

2. RC

आरसी यानि की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Registration Certificate)। इस डॉक्यूमेंट से इस बात की पुष्टि होती है की मोटरसाइकिल किसके नाम पर है। इससे इस बात का पता चलता है कि मोटरसाइकिल का मालिक कौन है। साथ ही यह भी सुनिश्चित होता है कि मोटरसाइकिल कही चोरी की तो नहीं है। मोटरसाइकिल चलाते समय इसे हमेशा अपने पास रखना चाहिए।

3. PUC

पीयूसी यानि की पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (Pollution Under Control)। पीयूसी सर्टिफिकेट भी एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट होता है। इस डॉक्यूमेंट से इस बात की पुष्टि होती है कि मोटरसाइकिल का पॉल्यूशन लेवल कंट्रोल में है। यह इसलिए ज़रूरी है जिससे मोटरसाइकिल से ज़्यादा पॉल्यूशन न हो। मोटरसाइकिल चलाते समय इसे हमेशा अपने पास रखना चाहिए।

अन्य डॉक्यूमेंट्स

ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट्स 3 प्रमुख डॉक्यूमेंट्स हैं, जिन्हें हमेशा मोटरसाइकिल चलाते समय अपने पास रखना चाहिए। लेकिन इनके अलावा कुछ अन्य ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स भी होते हैं जिन्हें मोटरसाइकिल चलाते समय अपने पास रखा जा सकता है। जैसे कि मोटरसाइकिल के पेपर्स, मोटरसाइकिल के इंश्योरेंस के पेपर्स आदि।

यह भी पढ़ें

भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट, 2030 तक हो सकती है 30% हिस्सेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो