scriptDatsun Return India : एक बार फिर से नजर आएगी देश की सबसे सस्ती कार, इलेक्ट्रिक अवतार में दे सकती है दस्तक | Datsun Brand Could return India with Electric Budget Model | Patrika News

Datsun Return India : एक बार फिर से नजर आएगी देश की सबसे सस्ती कार, इलेक्ट्रिक अवतार में दे सकती है दस्तक

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2022 01:10:42 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Nissan के एक हालिया बयान में कहा गया है, “दुनिया भर में कई हजारों मालिकों के लिए, डैटसन एक आकर्षक ड्राइविंग अनुभव, सही कीमत पर मन की शांति और किफायती मूल्य प्रदान करना जारी रखता है,” यह संकेत देता है कि ब्रांड का कार्यकाल अभी खत्म नहीं हुआ है।

dacia_spring-amp.jpg

Dacia Spring Model

Datsun Return India : निसान ने हाल ही में अपनी डैटसन ब्रांड को भारत में बंद करने की घोषणा की। डैटसन ब्रांड के तहत देश में तीन मॉडल Redi-Go, Go और Go Plus ब्रिकी पर थे। लेकिन अब लग रहा है, कि निसान इस ब्रांड को लेकर बड़ी योजना में है। मिली खबर के मुताबिक निसान एक नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। एक बयान में, रेनॉल्ट-निसान गठबंधन ने कथित तौर पर कहा है, कि उनकी रणनीति के तहत, डैटसन ब्रांड की कारों के उत्पादन को कम करने और एक नया मॉडल पेश करने का निर्णय लिया गया है। यानी मौजूदा मॉडल को उत्पादन से हटाकर एक नया मॉडल लाने की तैयारी है।

 



एंट्री लेवल सेगमेंट में नहीं कर पाई डैटसन कमाल


वर्तमान में, चेन्नई के ओरगडम में निसान और डैटसन का प्लांट अपने लाइनअप में विभिन्न कारों का उत्पादन करता है। बता दें, कि यह प्लांट अब बंद हो चुके डैटसन ब्रांड का प्रोडक्शन हब भी था। लेकिन डैटसन का उत्पादन समाप्त होने के साथ निसान पूरी तरह से यहां अपने नाम के तहत एक नया मॉडल बनाने की योजना में है। चूंकि निसान ने अब तक एंट्री-लेवल सेगमेंट में सफलता का स्वाद नहीं चखा है, इसलिए नया मॉडल शायद एसयूवी या एमपीवी हो सकता है क्योंकि ये ऐसे सेगमेंट हैं, जिन्हें ब्रांड ने अभी तक पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं किया है, और हैचबैक सेगमेंट में कंपनी पहले ही औंधे मुंंह गिर चुकी है।






डैटसन ब्रांड पर विचार


सामने आई रिपोर्ट पर विश्वास करें तो सेमीकंडक्टर्स की कमी के बावजूद डैटसन के अलावा अन्य मॉडलों के लिए उत्पादन रुका नहीं है, और वे अब तक घरेलू और विदेशी मांगों को पूरा करने में सक्षम हैं। निसान प्लांट ने हाल ही में उनकी 50,000वीं मैग्नाइट एसयूवी की भी पेशकश की है। हालांकि डैटसन को दुनिया भर में बंद कर दिया गया है, एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि निसान वर्तमान में प्रसिद्ध ‘डैटसन’ नाम के साथ क्या करना है, इस बात पर विचार कर कर रहा है और यह निकट भविष्य में उभरते बाजारों के लिए इसे एक बजट ईवी ब्रांड में बदल सकता है।

 





डेसिया स्प्रिंग से लेगी पावरट्रेन

निसान के एक हालिया बयान में कहा गया है, “दुनिया भर में कई हजारों मालिकों के लिए, डैटसन एक आकर्षक ड्राइविंग अनुभव, सही कीमत पर मन की शांति और किफायती मूल्य प्रदान करना जारी रखता है,” यह संकेत देता है कि ब्रांड का कार्यकाल अभी खत्म नहीं हुआ है। वर्तमान में, रेनॉल्ट-निसान-मित्सुबिशी गठबंधन के पास दुनिया के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से 1 है, डेसिया स्प्रिंग, उनके पोर्टफोलियो में फ्रांस में 9.98 लाख रुपये में प्रसिद्व कार है। उम्मीद है, कि Datsun EV कथित तौर पर Dacia Spring के प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन का इस्तेमाल कर सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो