scriptकभी कभी करते हैं कार का इस्तेमाल, तो नहीं है मोटा Insurance Premium खरीदने की जरूरत ‘Pay as you Drive’ से ही हो जाएगा काम | How to reduce Car Insurance Premium what is "Pay as you drive" policy | Patrika News

कभी कभी करते हैं कार का इस्तेमाल, तो नहीं है मोटा Insurance Premium खरीदने की जरूरत ‘Pay as you Drive’ से ही हो जाएगा काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2022 04:34:59 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Third Party Insurance कवर आपके खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरे व्यक्तिों के नुकसान के लिए है। जिसे वाहन मालिक को खरीदना कानूनी रूप से अनिवार्य होता है।

car-amp.jpg

Car Insurance premium

Car Insurance Premium : कार की कीमतों में बढ़ोतरी, ब्याज दरों में इजाफा और ईंधन की ऊंची कीमतों के बीच किसी भी खरीदार के लिए पहली कार खरीदना काफी डराने वाला अनुभव है। भारत में प्रमुख कार निर्माता जैसे मारुति, किआ, टाटा मोटर्स सहित कई कंपनियों ने साल में दो बार अपने वाहनों की कीमत बढ़ा दी हैं। इन सब के बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने घोषणा की है कि वह 1 जून 2022 से कारों और दोपहिया वाहनों दोनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा (Third Party Insurance) प्रीमियम में इजाफा कर देगी।

 

 

 

ध्यान देने वाली बात यह है, कि अब तक टीपी दरों को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा अधिसूचित किया गया था। लेकिन इस बार MoRTH ने बीमा नियामक के परामर्श से TP दरों को अधिसूचित किया है। सबसे पहले जानिए कि आखिर क्या है तृतीय-पक्ष बीमा (टीपी)? तो बता दें, कि Third Party Insurance कवर आपके खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरे व्यक्तिों के नुकसान के लिए है। जिसे वाहन मालिक को देश में कानूनी रूप से खरीदना अनिवार्य होता है।

 

 

 

car_insurance-amp.jpg

 

 

ये भी पढ़ें : देश को मिल गई पहली Hydrogen-Powered कार, 5 मिनट में टैंक फुल और 600km का सफर




 


ऐसे कम करें अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम

 

कई ऑटोमोबाइल बीमा कंपनियां कार बीमा पर बेहतरीन सौदें पेश करती हैं। इसके लिए विभिन्न बीमा कंपनियों की ऑनलाइन तुलना करें और जांच करें कि कंपनी आपको पॉलिसी कवरेज, अतिरिक्त लाभ, प्रीमियम लागत, सेवाओं और किसी भी ऐड-ऑन के आधार पर क्या पेशकश कर रही है। ऑनलाइन रिसर्च न सिर्फ आपका पैसा बल्कि आपका समय भी बचा सकती है।




 

 

 

 

car_insurance_premium-amp.jpg

 

 

Pay as you drive Insurance



बहुत से लोग नियमित रूप से अपनी कारों का उपयोग नहीं करते हैं, वे ट्रेनों या बसों जैसे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना पसंद करते हैं और यदि आप उनमें से एक हैं, तो बीमा प्रीमियम के लिए मोटी राशि का भुगतान करना आपके लिए एक मूर्खतापूर्ण गलती हो सकती है। यदि आप अपनी कार को बार-बार नहीं चलाते हैं, तो आप “ड्राइव ऐज़ यू ड्राइव” कार बीमा का विकल्प चुन सकते हैं। Pay as You Drive एक उपयोग-आधारित कार बीमा पॉलिसी है, जो कार के माइलेज के आधार पर प्रीमियम लेती है।

 

 

 

उन सभी लोगों के लिए जो अपनी कार का अधिक उपयोग नहीं करते हैं, इस प्रकार की नीति लागत कम करने का एक तरीका प्रदान करती है। इसमें आईआरडीएआई द्वारा थर्ड पार्टी प्रीमियम तय किया जाता है। उपयोगकर्ता अपने अपेक्षित उपयोग के आधार पर एक स्लैब चुन सकते हैं, और प्रीमियम उसी के अनुसार तय किया जाता है। बता दें, कि यह नियमित कार बीमा पॉलिसी से काफी सस्ता होता है।




 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो