scriptMaruti breeza और Hyundai Creta की बजाय लोग खूब खरीद रहे हैं यह SUV, सेफ्टी के मामले मिली है 5 स्टार रेटिंग | Instead of Maruti breeza and Hyundai Creta people are buying this SUV | Patrika News

Maruti breeza और Hyundai Creta की बजाय लोग खूब खरीद रहे हैं यह SUV, सेफ्टी के मामले मिली है 5 स्टार रेटिंग

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 01:44:19 pm

Submitted by:

Bani Kalra

इस समय Tata Nexon की बिक्री के आंकड़े काफी ज्यादा प्रभावित कर रहे हैं। इस कॉम्पैक्ट SUV की सेल्स हर महीने बेहतर नंबर दर्ज कर रही है जिससे कंपनी भी काफी खुश नज़र आ रही है।

tata_nexon_cabin.jpg

देश में कॉम्पैक्ट SUV और SUV का मार्केट इस समय तेजी से ग्रोथ कर रहा है। लोग जमकर इन गाड़ियों को खरीद रहे हैं। हैचबैक कार सेगमेंट का जादू अब इन गाड़ियों के आगे फीका पड़ता दिखाई दे रहा है, क्योंकि हम महीने आने वाली सेल्स रिपोर्ट तो यही बयां कर रही है। इस समय Tata Nexon की बिक्री के आंकड़े काफी ज्यादा प्रभावित कर रहे हैं। इस कॉम्पैक्ट SUV की सेल्स हर महीने बेहतर नंबर दर्ज कर रही है जिससे कंपनी भी काफी खुश नज़र आ रही है। यही कार है कि लोग अब Maruti breeza और Hyundai Creta से ज्यादा इस Nexon की तरफ आकर्षित होते नज़र आ रहे हैं।

लगातार बढ़ रही है बिक्री

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा मोटर्स की Nexon बिक्री के मामले में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। बीते अप्रैल महीने में यह देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली पैसेंजर वाहन बनी है और पहले नंबर पर अपनी जगह बनाई है। कंपनी ने इस दौरान इस एसयूवी के कुल 13,471 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 6,938 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 94 प्रतिशत ज्यादा है। Nexon का स्पोर्टी डिजाइन और इसमें मिलने वाली 5 स्टार सेफ़्टी रेटिंग के चलते इस एसयूवी को खूब पसंद किया जा रहा है। वैसे काफी ग्राहकों को इसके डिजाइन से अभी भी शिकायत है।

tata_nexon.jpg

दो इंजन ऑप्शन

Tata Nexon में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 120 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन भी दिया है जोकि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन के हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयर बैग्स की सुविधा मिलती है।

आपको बता दें कि इसी सेगमेंट में Maruti breeza और Hyundai Creta भी काफी ज्यादा बिकने वाली SUV हैं लेकिन Nexon के आगे इनका जादू कम होता दिखाई दे रहा है। Hyundai ने बीते महीने (April 2022) Creta की 12,651 यूनिट्स की बिक्री की जबकि मारुति सुजुकी Vitara Breeza की पिछले महीने 11,764 की ही बिक्री हुई है। टाटा nexon की कीमत 7.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो