scriptMahindra Roxor: आ रही है नई ऑफरोडिंग एसयूवी, Thar से होगी सस्ती और खराब रास्तों पर भी भरेगी फर्राटा | Mahindra Roxor Spied Testing In India May Cheaper Than Thar | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Mahindra Roxor: आ रही है नई ऑफरोडिंग एसयूवी, Thar से होगी सस्ती और खराब रास्तों पर भी भरेगी फर्राटा

Mahindra Roxor को कंपनी ने साल 2018 में अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया था और उसके बाद से ही इसके डिज़ाइन को लेकर विवाद चलता आ रहा है। हाल ही में फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA), ने महिंद्रा पर इस एसयूवी के डिज़ाइन को नकल करने का आरोप लगाया था।

नई दिल्लीSep 28, 2022 / 03:52 pm

Ashwin Tiwary

mahindra_roxor_design-amp.jpg

Mahindra Roxor

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) के मामले में महिंद्रा देश की सबसे प्रमुख कंपनी बन चुकी है। कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में एक से बढ़कर एक मॉडल शामिल हैं, न केवल घरेलू बाजार में बल्कि विदेशों में भी कंपनी कई बेहतरीन मॉडलों की बिक्री करती है। उन्हीं में से एक मॉडल है Mahindra Roxor, हाल ही में इस ऑफरोडिंग मॉडल को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जिसके बाद इसे घरेलू बाजार में पेश किए जाने की चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। हालांकि ग्लोबल मार्केट से दिगर यहां के बाजार में पेश किए जाने वाले वाहन में कंपनी कुछ जरूरी तब्दीली कर सकती है।


महिंद्रा अपने इस ऑफरोडर को डेट्रॉयट में असेंबल करती है और इसकी बिक्री कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाता है। हाल ही में ये मॉडल उस वक्त चर्चा में आया, जब फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA), ने इस एसयूवी के डिज़ाइन पर नकल का आरोप लगाते हुए उत्तरी अमेरिका में इसकी बिक्री को रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। इस एसयूवी को महिंद्रा ने साल 2018 में अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया था और उसके बाद से ही इसके डिज़ाइन को लेकर विवाद चलता आ रहा है।

mahindra_roxor-amp.jpg


बहरहाल, अब ख़बर आ रही है कि इस एसयूवी को इंडियन मार्केट में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालांकि कंपनी तरफ से Roxor को भारतीय बाजार में पेश किए जाने के बारे में अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन इस ऑफरोडिंग एसयूवी की बात करें तो कंपनी ने इसे लैडर फ्रेम चेचिस पर तैयार किया है जो कि 2.5 लीटर इंजन के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल कंपनी अपनी पुरानी थार में करती थी।

Mahindra Roxor

हालांकि पावर आउटपुट के मामले में ये इंजन बहुत हल्का है, ये इंजन 62 bhp की पावर और 195 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। अमेरिकी बाजार में इसे ऑफ रोड-किट कार के तौर पर बेचा जाता है और ये रोड लिगल कार नहीं है। यदि आप एक किफायती डीजल ऑपरोडर व्हीकल चलाने की सोच रहे हैं तो Mahindra Roxor एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

यह भी पढें: धड़ल्ले से बुक हो रही है ये SUV! आज करिए बुकिंग और 2 साल बाद होगी डिलीवरी

इसका ओपेन बॉडी डिज़ाइन काफी आकर्षक है। खैर अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि कंपनी इसे भारतीय बाजार में कब तक उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा Mahindra Thar से कम दाम में पेश कर सकती है, मौजूदा थार की कीमत 13.53 लाख रुपये से लेकर 16.03 लाख रुपये तक है। संभव है कि कंपनी नई Roxor को 10 लाख रुपये की कीमत में पेश करे।

Home / Automobile / Mahindra Roxor: आ रही है नई ऑफरोडिंग एसयूवी, Thar से होगी सस्ती और खराब रास्तों पर भी भरेगी फर्राटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो