scriptMaruti Baleno Old Vs New : इन 5 फीचर्स के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है नई कार | Maruti Baleno Old vs New know Major style and feature detail | Patrika News

Maruti Baleno Old Vs New : इन 5 फीचर्स के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है नई कार

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2022 04:11:50 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मारुति बलेनो का नया मॉडल इन दिनों चर्चा में है, इस कार के लुक से लेकर फीचर्स तक में कई बदलाव किए गए हैं, जिससे खरीदार इस कार के प्रति ज्यादा उत्सुक नजर आ रहे हैं।

maruti_baleno_new-amp.jpg

Maruti Baleno

Maruti Baleno Old Vs New : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजकी इस साल के शुरुआत से ही काफी सक्रिय नजर आ रही है, अपने लाइनअप को अपडेट करने से लेकर नए फीचर्स को शामिल करने तक मारुति हर सेगमेंट में मजबूती से आगे बढ़ रही है। मारुति की बेस्ट सेलिंग कारों की बात करें तो वैगनआर हमेशा से नंबर वन पर रही है, लेकिन बेलनो को अपडेट मिलने के बाद यह प्रीमियम हैच लोगों को भा गई है, और नई बलेनो का वेटिंग पीरियड 3 से 4 महिने तक पहुंच गया है। तो ऐसा क्या है नई बलेनो में आइए बताते हैं।

 

 

1.बदल गया फ्रंट लुक

 


2022 बलेनो की बाहरी स्टाइल पिछले मॉडल की तुलना में एकदम अलग है। ऊपर है। इसका सिल्हूट अपरिवर्तित रहता है, बलेनो को एक फ्रंट ग्रिल और रैपराउंड हेडलैंप क्लस्टर के रूप में फ्रेश स्टाइल मिलता है जिसमें एलईडी प्रोजेक्टर और नए तीर प्रकार के डीआरएल दिए गए हैं। इसके फ्रंट बंपर पर एलईडी फॉग लैंप्स और हॉरिजॉन्टल लाइनों के साथ फिर से काम किया गया है। कुल मिलाकर फ्रंट फेंडर पर क्रोम का उपयोग किया गया है, जो इसके लुक्स को आकर्षक बना रहा है।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़ें : क्या होता है No Claim Bonus? कैसे पड़ता है इसका आपके Insurance premium पर असर, जानें पूरी डिटेल





2. मिले Alloy व्हील


साइड प्रोफाइल की बात करें तो टॉप-स्पेक अल्फा ट्रिम में 16-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं, जबकि Zeta वैरिएंट में सिल्वर-फिनिश्ड अलॉय दिए गए हैं। वहीं निचले ट्रिम्स, सिग्मा और डेल्टा व्हील कैप के साथ स्टील रिम्स के साथ जारी हैं। साइड प्रोफाइल में एक और दिलचस्प चीज है, इसकी क्रोम विंडो लाइन। जो अब रियर क्वार्टर ग्लास तक फैली हुई है। रियर में बलेनो के टेल लैंप्स अब स्लीक और उभरे हुए हैं। देखा जाए तो बलेनो को पूरी तरह से मेकओवर मिला है।

 

 


कैबिन ऑल-ब्लैक डैशबोर्ड डुअल-टोन ब्लैक और डार्क ब्लू थीम के साथ देखने में क्लीन लगता है, सिल्वर इंसर्ट जो डैशबोर्ड की चौड़ाई में चलता है, हैचबैक के केबिन को एक प्रीमियम फील देता है। इसके अलावा, बलेनो को अब फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एक ट्वीड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक ऑटो क्लाइमेंट कंट्रोल मिलता है। इस कार के कैबिन का टॉकिंग पॉइंट है, नया नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट। इसके साथ ही, इंफोटेनमेंट यूनिट के नीचे सेंटर एयरकॉन वेंट्स को हॉरिजॉन्टल तौर पर रिप्लेस किया गया है।


 




4. Segment First फीचर्स

 


नई बलेनो में एक हेड-अप डिस्प्ले और एक 360-डिग्री सराउंड कैमरा है, जो इस कीमत पर सेगमेंट में पहली बार दिया गया है। अपने पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में बलेनो में रियर एयरकॉन वेंट, दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए टाइप-ए और टाइप-सी फास्ट चार्जिंग पोर्ट, एक स्लाइडिंग ड्राइवर आर्मरेस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम और सुजुकी कनेक्ट जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है। बतौर सुरक्षा आपको हाई स्पेक में छह एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज, ब्रेक असिस्ट और एएमटी वर्जन पर हिल-होल्ड भी मिल जाता है।

 

5. इंजन अपडेट

 

मारुति सुजुकी ने बलेनो के फेसलिफ्ट के लिए 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन को अपग्रेड किया है। यह मोटर अब आईडल स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन से लैस है, जिसकी पावर अब 89bhp और टॉर्क 113Nm है। एक और महत्वपूर्ण बदलाव या लागत में कटौती का उपाय कहें नई बेलनो पर सीवीटी इकाई के स्थान पर एएमटी गियरबॉक्स की शुरूआत की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो