scriptभारतीय सड़कों पर Maruti उतारेगी इलेक्ट्रिक कार, जल्द ही हो सकता है ऐलान | Maruti is all set to launch electric vehicles very soon | Patrika News

भारतीय सड़कों पर Maruti उतारेगी इलेक्ट्रिक कार, जल्द ही हो सकता है ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2019 06:04:25 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Maruti Suzuki जल्द लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक कार
वैगनआर के प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है ये कार
अगले साल तक की जा सकती है मार्केट में लॉन्च

Maruti Suzuki

भारतीय सड़कों पर Maruti उतारेगी इलेक्ट्रिक कार, जल्द ही हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली: देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) साल 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने वाली है। आपको बता दें कि बजट 2019 में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को डेढ़ लाख रुपये का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। आपको बता दें कि मारुती की इलेक्ट्रिक कार वैगनआर पर आधारित हो सकती है।
महज 4 हफ्ते में इस शहर के लोगों को मिलने लगेगी MG Hector

इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए मारुति ने यह फैसला लिया है कि वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में अगले दो साल में लॉन्च कर देगी। अभी मारुति भारत में पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल्स बेचती है। नई इलेक्ट्रिक वैगनआर को सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट में तैयार किया जा सकता है। अभी इस कार को लॉन्च करने लेकर कंपनी का क्या प्लान है इस बारे में कोई भी खुलासा नहीं हुआ है लेकिन आने वाले समय में ये कार भारत की सड़कों पर दिखाई देने वालो है।
भारत में अभी वैगनआर को गुरुग्राम फैक्ट्री में तैयार किया जाता है। 1999 में पहली बार लॉन्च हुई इस कार का जादू अब तक भारतीयों पर बरकरार है। मारुति ने इसकी 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच दी हैं। यह मैन्युअल और आॅटो गियर शिफ्ट, दोनों वर्जन्स में अवेलेबल है।
Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो सुजुकी और टोयोटा का जॉइंट वेंचर दोनों कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। इस पार्टनरशिप से भारतीय कार ग्राहकों को भविष्य की तकनीक अफोर्डबल प्राइस पर मिलने की संभावनाओं को बल मिला है। बता दें कि दोनों कंपनियों ने फरवरी 2017 में फ्यूचर कारें बनाने के लिए हाथ मिलाया था। 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतर होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो