scriptMaruti Suzuki की गाड़ियों में आई खराबी, कंपनी ने जारी किया रिकॉल | Maruti Suzuki recall near 20,000 Units of EECO check your Cars too | Patrika News

Maruti Suzuki की गाड़ियों में आई खराबी, कंपनी ने जारी किया रिकॉल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2022 10:02:11 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि मारुति ने पहले ही इनपुट लागत में लगातार वृद्धि के कारण जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, वहीं अब एक बार फिर कीमतों में इजाफा किया गया है।

maruti_eeco-amp.jpg

Maruti EECO

Maruti Suzuki Recall : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी करीब 19,731 गाड़ियों के लिए रिकॉल जारी किया है, कंपनी ने एक बयान में कहा कि इन वाहनों में से कुछ के व्हील्स पर ‘व्हील रिम आकार के गलत साइज’ के चलते इन्हें रिकॉल किया गया है। यानी मारुति को डर है, कि कुछ गाड़ियों के व्हील मेंं रिम का आकार सही नहीं है, जिसके चलते निरीक्षण और सुधार करने के लिए रिकॉल किया जा रहा है। बता दें, इन सभी गाड़ियों में सिर्फ मारुति सुजुकी EECO शामिल है, जिनमें यह खतरा बना हुआ है।

 

 


इन वाहनों को किया जाएगा रिकॉल


एक नियमित निरीक्षण में मारुति सुजुकी ने पाया कि 19 जुलाई 2021 और 5 अक्टूबर 2021 के बीच निर्मित EECO की कुछ यूनिट्स में व्हील रिम के आकार को गलत तरीके से चिह्नित किया गया था। कंपनी ने कहा कि इसका प्रभाव फिलहाल किसी की सुरक्षा या पर्यावरण पर नहीं पड़ा है। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट www.marutisuzuki.com पर ‘इम्प कस्टमर इंफो’ (Imp Customer Info )सेक्शन में जाकर अपने वाहन का चेसिस नंबर (MA3 followed by 14-digit alpha-numeric number) भरकर जांच सकते हैं, कि क्या उनके वाहन को इस संबंध में ध्यान देने की जरूरत है।


 

बता दें, चेसिस नंबर वाहन की आईडी प्लेट पर अंकित होता है और वाहन के पंजीकरण दस्तावेजों में भी इसका उल्लेख होता है। हालांंकि कंपनी ने इनपुट लागत में वृद्धि के कारण इस महीने अपनी पूरी मॉडल रेंज की कीमतों में वृद्धि की घोषणा भी कर दी है। मारुति सुजुकी इंडिया ने घोषणा की है, कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण वाहनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जिसके कारण मूल्य वृद्धि करना अनिवार्य हो गया है।” यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि मारुति ने पहले ही इनपुट लागत में लगातार वृद्धि के कारण जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, वहीं अब एक बार फिर कीमतों में इजाफा किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो