scriptMaruti Swift Vs Tata Punch : 6 लाख रुपये के बजट में 24km का माइलेज देने वाली कार, जानें कौन-सी रहेगी आपके लिए बेस्ट | Maruti Swift vs Tata Punch which hatchback is best in 6 Lakh | Patrika News

Maruti Swift Vs Tata Punch : 6 लाख रुपये के बजट में 24km का माइलेज देने वाली कार, जानें कौन-सी रहेगी आपके लिए बेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 06:52:34 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Maruti Swift में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ बेहतर माइलेज के लिए आइडल-स्टार्ट/स्टॉप तकनीक भी शामिल है।

swift_vs_punch-amp.jpg

Maruti Swift vs Tata Punch

Maruti Swift Vs Tata Punch : देश में हैचबैक सेगमेंट की सेल आज भी टॉप पर है, एसयूवी और इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने वालों की संख्या में भले ही इजाफा हो रहा हो। लेकिन हैच सेगमेंट को खरीदने वाले लोग का एक अलग वर्ग है। ये लोग बजट के चलते हमेशा से एक ऐसी कार पसंद करते हैं, जो इनकी तय की गई अमाउंट के बीच हो और माइलेज भी ज्यादा दें। लोगों की सोच के साथ वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक कार को लॉन्च किया है। आज हमारे पास इतने विकल्प हैं, कि इनमें से कोई एक खास चुन पाना मुश्किल है। अगर आप भी हैचबैक कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। हम आपको बताने जा रहे हैं, देश की दो सबसे पसंदीदा कारों की पूरी डिटेल

 

Maruti Swift vs Tata Punch कीमत और वैरिएंट

मारुति की हैचबैक की कीमत में हाल ही में 8,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। वर्तमान में इस कार की कीमत 5.92 लाख रुपये से 8.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। वहीं पंच की कीमत 5.83 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है। टाटा पंच चार ट्रिम्स प्योर, एडवेंचर, एक्म्पलिश्ड और क्रिएटिव के साथ काजीरंगा में उपलब्ध है, वहीं मारुति स्विफ्ट चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में सेल की जाती है।



maruti_swift_interior-amp.jpg

 






ये भी पढ़ें : Skoda Kushaq Monte Carlo Edition भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खासियत




इंजन, पावर और माइलेज

 


Maruti Swift में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ बेहतर माइलेज के लिए आइडल-स्टार्ट/स्टॉप तकनीक भी शामिल है। वहीं बतौर गियरबॉक्स इसे 5-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी से जोड़ा गया है। इस हैच का 1.2-लीटर मीट्रिक टन इंजन 23.20kmpl और1.2-लीटर एएमटी 23.76 किमी/लीटर तक माइलेज देने में सक्षम है। टाटा पंच में अल्ट्रोज से लिया गया 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 86PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक 5-स्पीड AMT से जुड़ा है। वहीं इस कार का माइलेज 18.7 किमी/लीटर पर आंका गया है।






ये भी पढ़ें : गजब का टैलेंट! बना डाली एक पहिए पर चलने वाली KTM Bike, सरपट दौड़ रही है यह मोटरसाइकिल

 


फीचर्स और सुरक्षा


मारुति स्विफ्ट में 4.2 इंच का रंगीन टीएफटी डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। वहीं बतौर सुरक्षा स्विफ्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (केवल एएमटी), हिल होल्ड कंट्रोल (केवल एएमटी), डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक (क्रिएटिव आई-आरए पैक) वाइपर और क्रूज कंट्रोल की सुविधा दी गई है। बतौर सुरक्षा टाटा पंच मारुति की हैचबैक से कहीं ज्यादा बेहतर है, इस कार में सुरक्षा के लिए दोहरे फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और एक रियर पार्किंग कैमरा मिलता है। बताते चलें, कि पंच को Global NCAP Crash Test में 5-स्टार रेटिंग मिली है। जो इस कार को सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार बनाती है।

tata_punch_2nd-amp.jpg

 

हमारी राय : Tata Punch और Maruti Swift दोनों की कारें इन दिनों बाजार में लोकप्रिय हैं, लेकिन अगर आप सुरक्षा को ज्यादा महत्व देते हैं, तो आपको टाटा पंच खरीदी चाहिए। वहीं माइलेज आपकी पहली प्राथमिकता है, तो Swift बेस्ट रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो