scriptसर्दियों में परेशानी से बचने के लिए कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, जानिए डिटेल्स | Mistakes to avoid while washing your car in winter | Patrika News

सर्दियों में परेशानी से बचने के लिए कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, जानिए डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2023 12:26:22 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Wash Mistakes To Avoid In WIneter: कार को हर मौसम में साफ रखना ज़रूरी है। पर इसे साफ करने के दौरान कुछ सावधानियाँ रखनी भी ज़रूरी है। और बात जब सर्दियों में कार वॉश की हो, तो इस दौरान भूलकर भी कुछ गलतियाँ नहीं करनी चाहिए।

car_wash_in_winters.jpg

Car wash in winter

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी कार हमेशा चमचमाती हुई बनी रहे, साफ रहे और नई जैसी दिखे। इसके लिए कार की सही केयर बहुत ही ज़रूरी है। कार के लुक्स और क्लीनलीनेस को बनाए रखने के लिए कार को सही से साफ रखना और उसकी केयर काफी ज़रूरी है। कार को साफ रखने के लिए इसकी टाइम टू टाइम वॉश (धुलाई) ज़रूरी है। ज़्यादातर लोगों को लगता है कि कार को धोना काफी आसान होता है और इसके दौरान कुछ खास ध्यान रखने की ज़रुरत नहीं होती, पर ऐसा नहीं है। कार को धोते समय काफी सावधानी रखनी ज़रूरी होती है। और जब सर्दियों का मौसम हो, तब कार वॉश के दौरान और भी ज़्यादा सावधानी रखना ज़रूरी है।

भूलकर भी न करें ये गलतियाँ

सर्दियों के मौसम में कार वॉश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, जिससे परेशानी न हो। ऐसे में परेशानी से बचने के लिए ठंड में कार को धोते समय भूलकर भी कुछ गलतियाँ नहीं करनी चाहिए। आइए न करने वाली उन बातों पर नज़र डालते हैं।

कार को गर्म पानी से न करें वॉश

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि सर्दियों में ठंड की वजह से कार को गर्म पानी से वॉश करना चाहिए। इससे कार की कंडीशन सही बनी रहती है। पर ऐसा नहीं है। सर्दियों में भी कभी भी भूलकर भी कार को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। कार को हमेशा ठंडे पानी से ही वॉश करना चाहिए। सर्दियों में कार बाहर से ठंडी रहती है। ऐसे में गर्म पानी से उसे धोने पर ठंडा-गर्म मिक्स होने से कार को नुकसान पहुँचता है। इससे कार की विंडशील्ड पर क्रैक भी आ सकते हैं और साथ ही इंजन पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में सर्दियों में कार को गर्म पानी से वॉश करने से बचना चाहिए।

car_wash.jpg


यह भी पढ़ें

Kia की सेल्स बढ़ी 48%, पिछले महीने देश में बेच डाली इतने हज़ार गाड़ियाँ….

कार को करें रिंस, स्क्रब नहीं


सर्दियों के मौसम में कार को वॉश करते समय कभी भी स्क्रब नहीं करना चाहिए। कार को धोते समय हमेशा रिंस करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में कार को साफ करते समय स्क्रब करना सही नहीं रहता। ऐसे में भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

धूप में न करें कार

वॉश सर्दी हो या गर्मी, कार को कभी भी धूप में वॉश नहीं करना चाहिए। धूप में कार को धोने से इसकी चमक कम हो सकती है, साथ ही इसका पेंट भी फीका पड़ सकता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में खासकर कार को धूप में वॉश नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

बिना चार्ज किए महीनों तक चल सकने वाली Aptera की सोलर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है इस साल लॉन्च, मिलेगी 643 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो