scriptबिना चार्ज किए महीनों तक चल सकने वाली Aptera की सोलर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है इस साल लॉन्च, मिलेगी 643 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज | Aptera solar powered electric car could launch this year | Patrika News

बिना चार्ज किए महीनों तक चल सकने वाली Aptera की सोलर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है इस साल लॉन्च, मिलेगी 643 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2023 04:40:27 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Aptera Solar Powered Electric Car: अमरीकी स्टार्टअप ऐप्टेरा ने अपनी नई सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार पेश के डेल्टा वर्ज़न को कुछ समय पहले ही पेश किया था। अब कंपनी ने इसके लॉन्च एडिशन को भी पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात यह है कि यह बिना चार्ज किए तक चल सकेगी।

aptera_launch_edition_1.jpg

Aptera Launch Edition Solar Powered Electric Car

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इसी बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियाँ नई और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पेश कर रही हैं। इस मामले में सिर्फ बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ ही नहीं, स्टार्टअप्स भी शामिल हैं और अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खास अंदाज़ में पेश कर रही हैं। कुछ समय पहले ही अमरीका (United States of America) बेस्ड एक स्टार्टअप ऐप्टेरा (Aptera) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार का डेल्टा वर्ज़न पेश किया था। यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ इलेक्ट्रिक पावर्ड ही नहीं, बल्कि सोलर पावर्ड (Solar Powered) भी होगी। अब कंपनी ने इस सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च एडिशन को भी पेश कर दिया है।

बिना चार्ज किए कर सकेंगे महीनों तक ड्राइव

इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे बिना चार्ज किए महीनों तक ड्राइव कर सकेंगे। इसकी वजह है इस कार का सोलर पावर्ड होना। इस इलेक्ट्रिक कार के ऊपर की तरफ लगा 700 वॉट्स सोलर सेल्स का एक सोलर पैनल धूप से सोलर एनर्जी लेता है और उसे कार की एनर्जी में कन्वर्ट कर देता है। एक बार इस इलेक्ट्रिक कार के सोलर पैनल को धूप से एनर्जी मिलने पर इस इलेक्ट्रिक कार को एक्स्ट्रा 64 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी।

aptera_solar_electric_car.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota की यह शानदार एसयूवी खरीदना अब पड़ेगा जेब पर ज़्यादा भारी, कंपनी ने 50 हजार रुपये बढ़ाई कीमत

इस साल हो सकती है लॉन्च


ऐप्टेरा ने अपनी सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च एडिशन को हाल ही में पेश कर दिया है। ऐसे में इसे इसी साल लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही इस सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन भी इस साल के अंत तक शुरू किया जा सकता है।

यूनिक डिज़ाइन और बेहतरीन फीचर्स

ऐप्टेरा ने अपनी सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार को यूनिक टियरड्रॉप डिज़ाइन दी है। यह एक 2 सीटर और 3 व्हील इलेक्ट्रिक कार होगी। फीचर्स की बात करें, तो इस सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार में ऑल व्हील ड्राइव, बेहतरीन कार्गो स्पेस, सबवूफर, एक्सेसरी हुक्स, सन वाइज़र्स, एयरबैग्स और दूसरे कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे।


aptera_solar_ev.jpg


मिलेगी शानदार ड्राइविंग रेंज

पावरट्रेन ऐप्टेरा की इस नई सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार में ट्रिपल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इससे इस सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार को ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा मिलेगी। साथ ही 6.6 kW चार्जर से इस इलेक्ट्रिक कार को 90 किलोमीटर तक के लिए सिर्फ 57 मिनट्स में चार्ज किया जा सकेगा। साथ ही इस सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार को सिंगल चार्जिंग में 643 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलेगी। इसके साथ ही सोलर एनर्जी से इस इलेक्ट्रिक कार को एक्स्ट्रा 64 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। इसकी टॉप स्पीड 162.5 किलोमीटर होगी और 0-100 किलोमीटर की स्पीड पकडने में इसे सिर्फ 4 सेकंड्स लगेंगे।

यह भी पढ़ें

Honda की चुनिंदा गाड़ियों पर 72 हज़ार तक का बंपर डिस्काउंट, जानिए किस मॉडल पर कितनी छूट

ट्रेंडिंग वीडियो