script30.5 किमी का माइलेज देती है ये बजट कार, बिक्री में Kwid और Tiago को भी दी मात | New Santro overtakes Tiago and Kwid in sales | Patrika News

30.5 किमी का माइलेज देती है ये बजट कार, बिक्री में Kwid और Tiago को भी दी मात

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2019 11:19:51 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

हुंडई सेंट्रो ( Hyundai Santro ) लो बजट के लिहाज से बेहतरीन कार है और इसने बिक्री में रेनॉल्ट क्विड ( Renault Kwid ) और टाटा टियागो ( Tata Tiago ) को पछाड़ दिया है।

Hyundai Santro

30.5 किमी का माइलेज देती है ये बजट कार, बिक्री में Kwid और Tiago को भी दी मात

हुंडई ने पिछले साल अपनी नई हुंडई सेंट्रो ( Hyundai Santro ) को लॉन्च किया और लॉन्चिंग के बाद से ही ये कार लोगों की फेवरेट बन गई है। नई हुंडई सेंट्रो ने भारत में बिक रही है सबसे सस्ती कारों को भी बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है। नई सेंट्रो की अक्टूबर में 8,535 यूनिट्स बिकीं, नवंबर में 9,009 यूनिट्स बिकीं और दिसंबर में इसकी 7,197 यूनिट्स बिकी हैं। अगर आप कोई नई हैचबैक कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो नई हुंडई सेंट्रो कम बजट के लिहाज से बेहतरीन कार साबित हो सकती है। सबसे सस्ती हैचबैक कारों में हुंडई सेंट्रो ने रेनॉल्ट क्विड ( renault kwid ) और टाटा टियागो ( Tata Tiago ) को पछाड़ दिया है।
हुंडई सेंट्रो ( Hyundai Santro ) इंजन और पावर की बात की जाए तो 1.1 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 69 बीएचपी की पावर और 99 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेटट करेगा। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 57 बीएचपी की पावर और 77 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा। कीमत की बात की जाए तो हुंडई सेंट्रो की एक्स शोरूम कीमत लगभग 3.89 लाख से 5.64 लाख रुपये तक है।
टाटा टियागो ( Tata Tiago ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 85 पीएस की पावर और 114 न्‍यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.05 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 70 पीएस की पावर और 140 न्‍यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्‍पीड ट्रांसमिशन से लैस की गई ये कार काफी ज्यादा शानदार है।
रेनॉल्ट क्विड ( Renault Kwid ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 999 सीसी की इंजन है जो कि 67 बीएचपी की पावर और 91 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स वाली ये कार सिर्फ 13.09 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। माइलेज के मामले में ये कार काफी ज्यादा किफायती है और प्रति लीटर में 23.01 किमी का माइलेज देती है। इस कार में 28 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो