scriptअगर सोच रहे है सैकेंड हैंड Wagon-R खरीदने की, तो इन बातों का रखें ज़रूर ध्यान | Second Hand Maruti Suzuki Wagon-R buying guide, useful tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अगर सोच रहे है सैकेंड हैंड Wagon-R खरीदने की, तो इन बातों का रखें ज़रूर ध्यान

Second Hand Maruti Suzuki Wagon-R: अगर आप सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर खरीदने की सोच रहे है, तो पहले कुछ ज़रूरी बातें हैं, जिनको ध्यान में रखना चाहिए।

नई दिल्लीJan 17, 2022 / 12:08 pm

Tanay Mishra

wagon-r.jpg

Maruti Suzuki Wagon-R

कार खरीदने से पहले अक्सर ही लोगों के मन में एक सवाल आता है। “नई कार या सैकेंड हैंड कार (पहले किसी और की इस्तेमाल की हुई)?” “कौन सा ऑप्शन अच्छा रहेगा?” इस बात की दुविधा अक्सर ही लोगों के मन में अपनी पहली कार खरीदने से पहले रहती है। भारत में सैकेंड हैंड गाड़ियों के मामले में मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) लोगों की पहली पसंद है। और बात अगर एक ऐसे कार मॉडल की करें जिसे लोग खरीदना काफी पसंद करते हैं, वो है वैगन-आर (Wagon-R), जो कंपनी की सबसे लोकप्रिय गाड़ियों में से एक है।


मारुति सुज़ुकी वैगन-आर एक 5-सीटर कार है। यह 3 इंजन ऑप्शंस के साथ उपलब्ध है। 1 लीटर पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1 लीटर सीएनजी इंजन। शानदार फीचर्स से लैस इस कार के अलग-अलग ट्रिम वैरिएंट्स उपलब्ध हैं। नई वैगन-आर की शुरुआती कीमत 5.18 लाख रुपये है। पर सैकेंड हैंड खरीदने पर यह कार कम कीमत पर खरीदी जा सकती है।

यह भी पढ़ें – कम खर्च में नई कार लाए घर, यह कंपनी दे रही है बम्पर डिस्काउंट

आइए एक नज़र डालते है उन ज़रूरी बातों पर, जिन्हें ध्यान में रखकर ही सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर खरीदने का फैसला लेना चाहिए।

स्टीयरिंग व्हील की करें सही से जांच

सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर खरीदने से पहले उसके स्टीयरिंग व्हील की सही से जांच कर लेना ज़रूरी है। इसके लिए कार की टेस्ट ड्राइव लेनी चाहिए, जिससे पता चल सके कि स्टीयरिंग व्हील सही से काम कर रहा है, या नहीं। उसमें किसी तरह की आवाज़ तो नहीं आ रही। इस तरह की बातों की ध्यान से जांच कर लेनी चाहिए।

maruti_suzuki_wagonr_2019_022.jpg


सस्पेंशन टेस्ट

सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर खरीदने से पहले उसका सस्पेंशन टेस्ट भी ज़रूर कर ले। टेस्ट ड्राइव के दौरान ध्यान रखें कि कार रोड-बम्प्स के समय किसी तरह की आवाज़ या परेशानी का सामना तो नहीं कर रही।

एक्सटीरियर और इंटीरियर की सही से जांच

सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर खरीदने से पहले उसके एक्सटीरियर और इंटीरियर की सही से जांच भी ज़रूरी है। कार को अंदर और बाहर से सही से देख कर ही लेना चाहिए।

कितना खर्च करना रहेगा सही?

सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी गाड़ियों की री-सेल वैल्यू अच्छी रहती है। साथ ही इन पर डेप्रिसिएशन भी बहुत ज़्यादा नहीं रहता। ऐसे में सैकेंड हैंड मारुति सुज़ुकी वैगन-आर पर 4-4.8 लाख रुपये तक खर्च करना सही रहेगा।

यह भी पढ़ें – Maruti Suzuki और Toyota ने मिलाया हाथ, Creta को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्च करेंगी नई मिड-साइज़ SUV गाड़ियां

Home / Automobile / अगर सोच रहे है सैकेंड हैंड Wagon-R खरीदने की, तो इन बातों का रखें ज़रूर ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो