scriptTata Tiago और Tigor हैचबैक का सीएनजी वर्जन कल होगा लॉन्च, जानें दोनों कारों से जुड़ी पूरी डिटेल | Tata Tiago and Tigor CNG range launch tomorrow know details | Patrika News
कार

Tata Tiago और Tigor हैचबैक का सीएनजी वर्जन कल होगा लॉन्च, जानें दोनों कारों से जुड़ी पूरी डिटेल

भारत में बढ़ती ईंधन की कीमतों ने सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में बढ़ोत्तरी की है, इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए टाटा कल भारत में अपनी सीएनजी रेंज लॉन्च करने जा रही है।

नई दिल्लीJan 18, 2022 / 01:27 pm

Bhavana Chaudhary

tata_tiago_cng-amp.jpg


देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स कल भारत में अपनी हैचबैक कारों की सीएनजी रेंज लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बीते दिन जहां मारुति ने सेलेरियो के सीएनजी वर्जन को लॉन्च किया। वहीं अब टाटा कल अपने टियागो और टिगोर के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा सीएनजी कारों को कोई कॉस्मेटिक अपडेट मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन मैकेनिकल तौर पर इनमें बदलाव जरूर किए जाएंगे। आइए विस्तार से बताते हैं अपकमिंग टाटा टियागो और टिगोर के सीएनजी वैरिएंट्स की डिटेल:

कंपनी द्वारा लॉन्च होने वाली दोनों कारें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आएंगी, जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्प पर चलने की अनुमति देगी। स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले सीएनजी वाहनों को अलग करने के लिए केवल कारों में सीएनजी बैजिंग होगी। वहीं इनके हुड के तहत 2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। यह इंजन को समान पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें, स्टैंडर्ड Tiago और Tigor में यह इंजन 85 bhp की पावर और 113 Nm का टार्क जनरेट करता है। हालाँकि, CNG वेरिएंट में पॉवर और टॉर्क के आंकड़ें थोड़ा कम होंगे।



बढ़ी सीएनजी वाहनों की मांग


भारत में इस सेगमेंट में पहले से ही मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय कारों जैसे ऑल्टो, वैगनआर, सेलेरियो को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ बेचती है। वहीं Hyundai भी Santro को फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ बेचती है। हालांकि टाटा सीएनजी सेगमेंट में अपनी कारों को लॉन्च कर बिक्री में इजाफा होने की उम्मीद कर रही है।

 

ये भी पढ़ें : इस दमदार स्कूटर के ट्रेडमार्क को भारत में मिली मंज़ूरी, परफॉर्मेन्स में देगा बाइक्स को टक्कर

 

 

बता दें,, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी बहुत सस्ता और अधिक ईंधन कुशल विकल्प है, और देश में पेट्रोल और डीजल की हालिया कीमतों में वृद्धि ने पूरे भारत में सीएनजी कारों की मांग बढ़ाने में मदद की है। फिलहाल Tata Tiago and Tigor CNG की कीमत को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन माना जा रहा है, कि इनकी कीमत स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले करीब 30 से 40 हजार जयादा होगी।

Home / Automobile / Car / Tata Tiago और Tigor हैचबैक का सीएनजी वर्जन कल होगा लॉन्च, जानें दोनों कारों से जुड़ी पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो