scriptये है देश की सबसे किफायती कारें, 1 लीटर में चलती हैं 28 किलोमीटर | These are the most fuel efficient cars of India | Patrika News

ये है देश की सबसे किफायती कारें, 1 लीटर में चलती हैं 28 किलोमीटर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2019 03:25:38 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हाल ही में मारुति सुजुकी ने Ciaz के पेट्रोल इंजन में भी नई 1.5 लीटर SHVS यूनिट पेश की है।

baleno

ये है देश की सबसे किफायती कारें, 1 लीटर में चलती हैं 28 किलोमीटर

नई दिल्ली: हमारे देश में कार खरीदते समय लोगों को जिस बात की सबसे ज्यादा परवाह होती है वो है कार का माइलेज। कार के माइलेज की वजह से कई बार लोग अपनी कार की च्वायस बदल लेते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताएंगे जिनका माइलेज 28 किमी प्रति लीटर है। सबसे बड़ी बात ये है कि हम नार्मल कारों की बात कर रहे हैं न कि इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कारों की। और इन हाई माइलेज कारों में छोटी नहीं बल्कि सेडान कारें तक शामिल हैं।
Dzire और Celerio को पछाड़ Maruti की ये सस्ती कार बनी नंबर वन, 1 लीटर में चलती है 25 किमी

Ciaz-

मारुति Ciaz में सुजुकी का SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुज़ुकी) इंजन मिलता, जिसकी वजह से सियाज को 28.09 kmpl के माइलेज तक पहुंचने में मदद की। हाल ही में मारुति सुजुकी ने Ciaz के पेट्रोल इंजन में भी नई 1.5 लीटर SHVS यूनिट पेश की है।
शानदार फीचर्स से लैस है Mahindra XUV300, महंगी XUV500 में भी नहीं मिलते हैं ये 5 फीचर

Maruti Dzire-

Dzire अपने सेगमेंट की बेहद शानदार कार है। डिजायर में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल इंजन विकल्प मिलता है और विकल्प के रूप में एएमटी भी दिया गया है। डिजायर का पेट्रोल वर्जन 22किमी प्रतिलीटर की दक्षता प्रदान करता है। वहीं डीजल इंजन 28.4किमी प्रतिलीटर का माइलेज देता है। आपको मालूम हो कि होंडा 2020 के अंत तक इसका नया मॉडल लॉन्च करेगी।
ciaz
Amaze-

अमेज लुक्स और डिजाइन में किसी प्रीमियम सेडान कार से कम नहीं। 2016 में इसके पहले फेसलिफ्ट के बाद2018 में होंडा ने इसका नया अवतार भी उतारा था, जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया। अमेज 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। होंडा अमेज के डीजल वर्जन का माइलेज 27 किमी प्रतिलीटर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो