scriptDzire और Celerio को पछाड़ Maruti की ये सस्ती कार बनी नंबर वन, 1 लीटर में चलती है 25 किमी | maruti alto became no 1 car of india, sold maximum units in jan | Patrika News
कार

Dzire और Celerio को पछाड़ Maruti की ये सस्ती कार बनी नंबर वन, 1 लीटर में चलती है 25 किमी

दरअसल बिक्री के मामले में Maruti Alto को पीछे छोड़कर dzire ने नंबर-1 पोजिशन पर कब्जा कर लिया था। लेकिन एक बार बार फिर से ऑल्टो ने

Feb 05, 2019 / 01:25 pm

Pragati Bajpai

maruti alto

Dzire और Celerio को पछाड़ Maruti की ये सस्ती कार बनी नंबर वन, 1 लीटर में चलती है 25 किमी

नई दिल्ली: 13 सालों में पहली बार ऐसा हुआ था कि एक सेडान ने हैचबैक को पीछे छोड़कर नंबर-1 की पोजीशन हासिल की थी। हम बात कर रहे हैं 2018 में maruti dzire के ऑल्टो को पछाड़ने की । दरअसल बिक्री के मामले में Maruti Alto को पीछे छोड़कर dzire ने नंबर-1 पोजिशन पर कब्जा कर लिया था। लेकिन एक बार बार फिर से ऑल्टो ने अपनी पुरानी पोजिशन हासिल कर ली है। Dzire और Celerio जैसी महंंगी कारों को पछाड़ ये कार नंबर 1 के स्थान पर काबिज हो गई है।

शानदार फीचर्स से लैस है Mahindra XUV300, महंगी XUV500 में भी नहीं मिलते हैं ये 5 फीचर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2019 के पहले महीने यानी जनवरी में मारुति ऑल्टो ने डिजायर को पीछे छोड़कर नंबर एक की जगह हासिल कर ली है। खासबात यह है कि सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 में सात कारें मारुति की हैं। इसमें भी टॉप-5 पर सिर्फ मारुति का कब्जा है।

साल 2018 में डिजायर से पिछड़ने वाली इस पॉप्युलर एंट्री लेवल हैचबैक ने इस साल जनवरी में वापसी करते हुए नंबर एक की जगह पर कब्जा किया। जनवरी में 23,360 यूनिट बिक्री के साथ ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में नंबर-1 पर रही। वहीं दूसरे नंबर पर मारुति की ही Dzire रही जिसकी जनवरी में 19,073 यूनिट्स बिकीं।

इन फीचर्स की वजह से Creta के दीवाने है लोग, suv मार्केट में बज रहा है डंका

ऑल्टो की बात करें Alto 800 में पावर के लिए 796 सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 47 PS की मैक्सिमम पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक Alto 800 में 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। यह हैचबैक STD, LX, LXI और VXI वेरिएंट में उपलब्ध है।

alto
वहीं, Maruti Suzuki Alto K10 में पावर के लिए 1.0 लीटर का K-Series इंजन दिया गया है। इसका इंजन 68 PS की मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। कंपनी के मुताबिक दोनों ही मॉडल में 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

Home / Automobile / Car / Dzire और Celerio को पछाड़ Maruti की ये सस्ती कार बनी नंबर वन, 1 लीटर में चलती है 25 किमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो