scriptये थी भारत की पहली मारुति सुजुकी 800 कार, जानें कौन था इसका मालिक | This was India's first Maruti Suzuki 800 car, know who was the owner | Patrika News

ये थी भारत की पहली मारुति सुजुकी 800 कार, जानें कौन था इसका मालिक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2018 03:18:28 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

क्या आप ये जानते हैं कि मारुति सुजुकी 800 (Maruti Suzuki 800) को खरीदने वाले पहले शख्स कौन थे। आइए जानते हैं कैसी थी ये कार और कैसे थे इसके फीचर्स।

Maruti Suzuki 800

ये थी भारत की पहली मारुति सुजुकी 800 कार, जानें कौन था इसका मालिक

भारत में मारुति सुजुकी की कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं, क्योंकि इसकी कारें सबसे ज्यादा किफायती और सस्ती होती हैं। भारत में मारुति सुजुकी की सबसे पहली कार मारुति सुजकी 800 थी, जिसे 1983 से 2014 तक बेचा गया था। ये बात तो सभी को पता होगी कि मारुति सुजुकी की पहली कार 800 थी, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मारुति सुजुकी 800 (Maruti Suzuki 800) को खरीदने वाले पहले शख्स कौन थे। आइए जानते हैं कैसी थी ये कार और कैसे थे इसके फीचर्स।
इस कार को दिल्ली के रहने वाले हरपाल सिंह ने खरीदा था, जो कि एयर इंडिया के कर्मचारी थे। हरपाल को इस कार की चाबी खुद उस वक्त की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 14 दिसंबर, 1983 को सौंपी थी। जब शुरू में ये कार बेची गई थी तो उसके लिए लकी ड्रा निकाला गया था, जिसके बाद हरपाल सिंह को ये कार मिली थी। भारत में मारुति सुजुकी 800 देश की सबसे सस्ती कार के तौर पर आई थी, जिसे जनता की कार कहा जाता था। मारुति मोटर्स लिमिटेड ने सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ 1981 में एक जॉइंट वेंचर बनाया था, जिसके बाद इस कार का प्रोडक्शन शुरू हुआ था।
आज देश में सबसे पहले बनने वाली मारुति सुजुकी 800 लावारिस हालत में पड़ी हुई है। मारुति सुजुकी 800 के पहले मालिक हरपाल सिंह अब इस दुनिया में नहीं हैं और उनकी पत्नी भी इस दुनिया में नहीं हैं। उनकी ये कार दिल्ली में ग्रीन पार्क में स्थित मकान के बाहर खड़ी है।
ये भी पढ़ें- Nissan Terra जल्द आ रही है भारत, लुक ऐसा कि Fortuner भी लगेगी फीकी

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 796 सीसी का 2 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया था जो कि 37 बीएचपी की पावर और 59 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। ये कार 144 किमी अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती थी और उस दौर की शानदार कार हुआ करती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो