script

पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि एथेनॉल से चलेगी टोयोटा की ये कार, पर्यावरण प्रदूषण से भी मिलेगी मुक्ति

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 09:32:28 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

टोयोटा ने पहली ऐसी कार बनाई है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल जैसे कंवेशनल फ्यूल नहीं बल्कि एथेनॉल की जरूरत होगी।

hybrid car

पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि एथेनॉल से चलेगी टोयोटा की ये कार, पर्यावरण प्रदूषण से भी मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों की वजह से कार खरीदने से ज्यादा उसे चलाना मुश्किल होता जा रहा है। और पेट्रोल-डीजल के दाम कम भी हो जाएं तो बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण हमें कार निकालने से डराता है। अगर आप भी इन समस्याओं से दो-चार होते हैं तो आपको लिए अच्छी खबर है। दरअसल टोयोटा ने पहली ऐसी कार बनाई है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल जैसे कंवेशनल फ्यूल नहीं बल्कि एथेनॉल की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें-चाभी नहीं बल्कि फिंगर प्रिंट से स्टार्ट होगी Hyundai की ये कार, कंपनी ने दिखाई पहली झलक

टोयोटा ने ब्राजील में हो रहे एक इवेंट में दुनिया की पहली हाइब्रिड व्हीकल का प्रोटोटाइप मॉडल पेश किया है जो एथनॉल से चलती है। ब्राजील में लॉन्च होने वाली इस कार को कंपनी एक-दो साल के अंदर ग्लोबली लॉन्च करेगी। इस कार की सबसे खास बात ये है कि इससे कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

यह प्रोटोटाइप मॉडल गैसोलीन और एथनॉल से बनने वाले फ्लेक्सिबल फ्यूल सिस्टम के साथ टोयोटा की फेमस हाइब्रिड सिस्टम पर भी काम करता है। फ्लेक्सिबल फ्यूल सिस्टम से CO2 एमिशन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस टेक्नोलॉजी के लगभग 90% वाहन ब्राजील में ही बेचे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- स्कूटर इंडिया का बड़ा फैसला, अब लैंब्रेटा की भी होगी भारत में वापसी, जानें इस बार क्या होगा खास

फिलहाल टोयोटा ने अपनी Prius सेडान कार पर बेस्ड प्रोटोटाइप मॉडल पेश किया गया है, लेकिन लॉन्चिंग के वक्त कौन सा मॉडल उतारा जाएगा इस बात की कंपनी ने अभी कोई पुष्टि नहीं की है।

टोयोटा इस प्रोजेक्ट पर 255 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है ताकि एथनॉल हाइब्रिड व्हीकल को साल 2019 तक लॉन्च किया जा सके। आपको मालूम हो कि यू.एस. के बाद ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एथनॉल उत्पादक है।इस कार की कीमत के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो