scriptये है दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर, ताकत ऐसी कि आर्मी के बड़े-बड़े टैंक भी हो जाएं फेल | world's biggest tractor big bud 16v 747 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

ये है दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर, ताकत ऐसी कि आर्मी के बड़े-बड़े टैंक भी हो जाएं फेल

आज हम आपको एक ऐसे ट्रैक्टर के बारे में बता रहे हैं, जिसका आकार इतना ज्यादा विशाल है कि उसे देखकर आप कोई मॉन्सटर रोबोट ही समझोगे।

नई दिल्लीNov 28, 2018 / 04:16 pm

Sajan Chauhan

 tractor big bud 16v 747

ये है दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर, ताकत ऐसी कि आर्मी के बड़े-बड़े टैंक भी हो जाएं फेल

आज के समय में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी के साथ ग्रो करती जा रही और इसका असर वाहनों की टेक्नोलॉजी पर साफ-साफ नजर आता है। आप सभी ने ट्रैक्टर तो देखा ही होगा, जी इसे खेतों में इस्तेमाल किया जाता है और कई बार अन्य कार्यो में भी ट्रैक्टर का इस्तेमाल होता है। आज हम आपको एक ऐसे ट्रैक्टर के बारे में बता रहे हैं, जिसका आकार इतना ज्यादा विशाल है कि उसे देखकर आप कोई मॉन्सटर रोबोट ही समझोगे। ये ट्रैक्टर इतना ज्यादा पावरफुल है कि इसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस मॉन्सटर ट्रैक्टर के बारे में पूरी जानकारी…

ये भी पढ़ें- प्रियंका चोपड़ा के मंगेतर निक जोनास के पास हैं ऐसा कार कलेक्शन, जिन्हें देख सलमान खान भी भरते हैं आहें

बिग बड 16वी-747 ( Big Bud 16V-747)
इस ट्रैक्टर की लंबाई 28 फीट और चौड़ाई 20 फीट है। आप इस ट्रैक्टर की ऊंचाई का अंदाजा इससे ही लगा सकते हैं कि ट्रैक्टर का एक टायर ही 8 फीट ऊंचा है। इस ट्रैक्टर का निर्माण पहली बार 1977 में किया गया था।

ये भी पढ़ें- पहली ही फिल्म से रातों रात स्टार बन गया था ये एक्टर, कार कलेक्शन ऐसा जो सलमान और शाहरुख के पास भी नहीं

इस ट्रैक्टर में 24.1 ली का 16 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 1100 एचपी की पावर जनरेट करत सकता है। इस टैक्टर में 6 स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है जो कि इसे ताकत प्रदान करता है। इस ट्रैक्टर में 1000 गैलन की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। इस ट्रैक्टर में 2 टर्बोचार्जर और 2 सुपरचार्जर दिए गए हैं।

भारत में आपने आज तक बहुत से ट्रैक्टर देखे होंगे और उनकी ताकत के बारे में भी आपको पता होगा, लेकिन ये ट्रैक्टर किसी भी भारतीय ट्रैक्टर से काफी ज्यादा ताकतवर है। भारत में सोनालिका ने 2016 में भारत का सबसे ज्यादा ताकतवर 6 सिलेंडर से लैस टर्बोचार्ज्ड 24+24 गियरबॉक्स वाला ट्रैक्टर उतारा है जो कि 120 एचपी की पावर जनरेट करता है।

Home / Automobile / ये है दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर, ताकत ऐसी कि आर्मी के बड़े-बड़े टैंक भी हो जाएं फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो