scriptहर कार में जरूरी होगा ये FASTag, आधार कार्ड की तरह करेगा काम | fasttag will be mandatory for the cars from 1 dec | Patrika News
कार रिव्‍यूज

हर कार में जरूरी होगा ये FASTag, आधार कार्ड की तरह करेगा काम

फास्टैग की मदद से आप टोल प्लाजा में बिना रूके अपना टोल प्लाजा टैक्स दें सकेंगे। इसके लिए कार की विंडस्क्रीन में फास्टैग लगाया जाता है

नई दिल्लीOct 16, 2019 / 04:07 pm

Pragati Bajpai

fast_tag.jpg

नई दिल्ली: ट्रैफिक नियम, नए सुरक्षा नियम के बाद अब एक और नियम बदलने वाला है । जी हां NHAI ने इस साल एक दिसंबर से सभी राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा के सभी लेन को फास्टैग से लैस कर रहा है। फिलहाल देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 527 टोल प्लाजा हैं, जिनमें से 380 टोल प्जाला के सभी लेन फास्टैग से लैस हो गए हैं। बाकी लेनों को भी फास्टैग से लैस कर रहे हैं। एक दिसंबर से देश के सभी टोल प्लाजा पर ऐसी व्यवस्था हो जाएगी।

क्या काम करेगा फास्ट टैग-

फास्टैग की मदद से आप टोल प्लाजा में बिना रूके अपना टोल प्लाजा टैक्स दें सकेंगे। इसके लिए कार की विंडस्क्रीन में फास्टैग लगाया जाता है और इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) लगा होता है। टोल प्लाजा के पास आते ही टोल पर लगा सेंसर गाड़ी के विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग के संपर्क में आ जाता है और आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट देता है और आप बिना वहां रूके अपना प्लाजा टैक्स चुका देते हैं।

Seltos की सफलता के बाद Kia Motors का ऐलान , इन 2 नई कारों को मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी

5 साल तक वैलिड होगा ये फास्टटैग-

आपकी गाड़ी में लगा ये फास्टैग, आपके प्रीपेड खाते के एक्टिवेट होते ही अपना काम शुरू कर देगा। इसके अलावा जब आपके फास्टैग अकांउट में पैसे खत्म हो जायेंगे, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा। फास्टैग की वैलिडिटी सिर्फ 5 साल के लिए होगी उसके बाद आपको फिर आपको एक नया फास्टैग अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा।

Home / Automobile / Car Reviews / हर कार में जरूरी होगा ये FASTag, आधार कार्ड की तरह करेगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो