सस्ती Alto नहीं बल्कि मारुति की ये सेडान कार है लोगों की पहली पसंद, 28 किमी का देती है माइलेज

सस्ती Alto नहीं बल्कि मारुति की ये सेडान कार है लोगों की पहली पसंद, 28 किमी का देती है माइलेज

Pragati Vajpai | Updated: 12 Oct 2019, 01:12:06 PM (IST) कार रिव्‍यूज

मारुति सुजुकी की कारें लोगों को हमेशा से पसंद आती है और यही वजह है कि इतनी मंदी के बावजूद भी मार्केट में मारुति का दबदबा कायम है।

नई दिल्ली: मंदी के इस दौर में भले ही मारुति कम बिक्री से परेशान हैं लेकिन ऐसे वक्त में भी लोग मारुति की कारों के ऊपर भरोसा करते हैं । सितंबर महीने में बिकने वाली कारों की रिपोर्ट आ चुकी है और इससे पता चलता है कि टॉप टेन कारों में 7 कारें मारुति की हैं। लेकिन जो बात सबसे ज्यादा चौंकाने वाली है वो है नंबर वन का खिताब । जी हां इस बार सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में एंट्री लेवल सेगमेंट की Alto नहीं बल्कि सेडान कार Maruti Swift Dzire है। Alto की जहां 15079 कारें बिकीं वहीं Dzire की 15662 यूनिट्स बिकीं हैं।

पहले से ज्यादा धाकड़ इंजन के साथ लॉन्च होगी Hero Splendor, माइलेज भी होगा जबरदस्त

आपको बता दें कि 13 सालों में ये दूसरी बार है जब ऑल्टो के हाथ से नंबर 1 टाइटल फिसला है जनवरी 2019 में भी ऑल्टो ने Dzire के हाथों नंबर 1 का टाइटल खोया था। जबकि दोनों कारों के सिर्फ सेगमेंट नहीं बल्कि कीमत में भी बड़ा अंतर है। जहां एक ओर मारुति 3 लाख के अंदर आ जाती है वहीं डि्जायर की कीमत 5.6 लाख से शुरू होकर 10 लाख तक जाती है।

6 लाख से कम में लॉन्च हुआ Datsun Go और Go plus का ऑटोमैटिक वर्जन, जानें क्या है खास

dzire की बात करें तो ये अपने लॉन्चिंग साल से ही वैसे तो लोगों को काफी पसंद आ रही है लेकिन अपने अपडेटेड मॉडल के साथ ये लोगों का काफी ध्यान खींच रही है। क्योंकि अब ये अपने कंप्टीटर्स से कहीं ज्यादा बड़ी और स्पेशियस है।

maruti-dzire.jpg

माइलेज- 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस ये सेडान पेट्रोल और डीजल दोनो ऑप्शंस के साथ आती है। माइलेज की बात करें तो मारूति dzire का माइलेज 22.0 से 28.4 किमी/लीटर है। मैनुअल डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किमी/लीटर है। ऑटोमैटिक डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किमी/लीटर है। मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22.0 किमी/लीटर है। ऑटोमैटिक पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22.0 किमी/लीटर है।

इलेक्ट्रिक कार मालिकों को टोल प्लाजा पर मिलेगा ये खास फायदा, होगी लाखों की बचत

कंप्टीशन की बात करें तो Dzire का मुकाबला Honda Amaze, Hyundai Xcent, Tata Tigor और Volkswagen Ameo से माना जाता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned