scriptगाड़ियों पर जरूरी होगा ये टेप, न लगने पर देना होगा भारी जुर्माना | now reflective tape will be mandatory for vehicles | Patrika News

गाड़ियों पर जरूरी होगा ये टेप, न लगने पर देना होगा भारी जुर्माना

Published: Oct 19, 2019 11:23:14 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

रात में अक्सर ठीक से नजर न आने के कारण एक्सीडेंट्स हो जाते हैं इसी वजह से सरकार ने गाड़ियों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने का प्रस्ताव दिया है।

tape_on_bus.jpg

नई दिल्ली: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, होलोग्राम ट्रैफिक के बदले नियमों के बाद सरकार अब गाड़ियों पर रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाना अनिवार्य कर दिया है। इस टेप के न लगे होने पर वाहन मालिकों पर जुर्माना लगाया जाएगा।बताया जा रहा है कि चमकीली टेप नहीं लगा होने पर गाड़ी के मालिक का चालान कटेगा और साथ ही भविष्य में ऐसे वाहनों का फिटनेस प्रणाम पत्र भी जारी नहीं करने का फैसला किया जा सकता है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय इस संबंध में इस हफ्ते नोटिफिकेशन जारी कर सकती है।

चलिए आपको बताते हैं कि ये टेप लगवाने पर लोगों को किस तरह का फायदा मिलेगा जिसकी वजह से सरकार इन टेपों को लगाने पर जोर दे रही है।

हर जगह नहीं मिलेगा हाई सिक्योरिटी नंबर और होलोग्राम, सिर्फ इस तरह के डीलर ही दे पाएंगे ये सर्विस

इसलिए जरूरी है चमकीली टेप लगाना-
दरअसल रात में अक्सर ठीक से नजर न आने के कारण एक्सीडेंट्स हो जाते हैं इसी वजह से सरकार ने गाड़ियों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने का प्रस्ताव दिया है।इससे गाड़ियों पर हेडलाइट्स की रोशनी पड़ने पर टेप चमक जाएगी और यह आभास हो जाएगा की सामने कोई वाहन खड़ा है और चालक सतर्क भी हो जाएगा। ऑटो रिक्शा, ई-कार्ट, तिपहिया, ई-रिक्शा और ट्रैक्टर ट्रॉली सहित सभी वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव (चमकीला) टेप लगाना अनिवार्य करने जा रही है।

ये होगा नियम-

गाड़ियों पर लगने वाला टेप 20 मिलीमीटर से कम चौड़ा नहीं होना चाहिए। ध्यान रहे विभिन्न प्रकार के वाहनों में टेप के रंग व आकार अलग-अलग होंगे।

Ola ने सेल्फ ड्राइव सर्विस में रखा कदम, अब किराए पर लेकर खुद चला सकेंगे कार

आप भी लगवा सकते हैं रिफ्लेक्टिव टेप-
बाजार में कई कंपनियों की रिफ्लेक्टिव टेप्स मौजूद हैं, उनमे से AIPL ऑटोमोटिव भी एक ऐसा ही ब्रांड है। कंपनी हाई-क्वालिटी रिफ्लेक्टिव टेप्स का प्रोडक्शन करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो