scriptVolkswagen ने दिखाई इलेक्ट्रिक कार की झलक, मोटरस्पोर्ट्स कार की भी दस्तक | Volkswagen showcased concept electric car i d crozz | Patrika News

Volkswagen ने दिखाई इलेक्ट्रिक कार की झलक, मोटरस्पोर्ट्स कार की भी दस्तक

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 02:10:15 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अब कंपनी ने ऑटो एक्सपो में फॉक्सवैगन आई डी क्रॉस ( Volkswagen i d crozz ) इलेक्ट्रिक एसयूवी के कांसेप्ट को पेश करते हुए साल 2028 तक करीब 70 इलेक्ट्रिक कार के मॉडल लॉन्च करने का ऐलान किया है।

volkswagen i d crozz

volkswagen i d crozz

नई दिल्ली: जर्मन कार कंपनी Volkswagen ने ऑटो एक्सपो में अपने वादे के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार को दुनिया के सामने रखा है । हम वादे की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि पिछले साल कंपनी की कारों द्वारा प्रदूषण फैलाने के मामले के चलते कोर्ट-कचहरी का सामना करना पड़ा था । यहां तक कि कंपनी को करोड़ों-अरबों रुपए का जुर्माना भरना पड़ा था। उस वक्त कंपनी के सीईओ ओलिवर ब्लूम ने कहा था कि वो भविष्य में कभी भी डीजल कार नहीं बनाएंगे। कंपनी इलेक्ट्रिक कार पर फोकस करते हुए केवल पेट्रोल, हाईब्रिड और इलेक्ट्रिकवैरिएंट ही बनाएगी ।

बेहद खास है ऑटो एक्सपो 2020, वीडियो में देखें क्या है खास

अब कंपनी ने ऑटो एक्सपो में फॉक्सवैगन आई डी क्रॉस ( Volkswagen i d crozz ) इलेक्ट्रिक एसयूवी के कांसेप्ट को पेश करते हुए साल 2028 तक करीब 70 इलेक्ट्रिक कार के मॉडल लॉन्च करने का ऐलान किया है। फॉक्सवैगन आई डी क्रॉस कांसेप्ट कंपनी की 2025 तक लायी जाने वाली 23 इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है।

इलेक्ट्रिक कार आई डी क्रॉस ( Volkswagen i d crozz ) कूपे और एसयूवी का बेहतरीन मिश्रण है। इसमें एक इलेक्ट्रिक 4मोशन फोर व्हील ड्राइव इंजन लगाया गया है, जो कि एक शून्य कार्बन उत्सर्जन इंजन है। फोर व्हील ड्राइव इंजन की वजह से शहर की सड़को के साथ साथ खराब इलाको में भी चलाया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 302 बीएचपी का पॉवर वाला मोटर लगाया गया है, जो 180 किमी/घंटा की अधिकतम गति प्रदान करता है। फॉक्सवैगन आई डी क्रॉस सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

ऑटो एक्सपो में नए अवतार में सामने आई Maruti Ignis, जानें क्या होगा नया

volkswagen_i_d_cross.jpg
कंपनी का दावा है कि आई डी क्रॉस कार के अंदर सांस लेना शुद्ध हवा में सांस लेने जैसा होगा, क्योंकि कंपनी ने इसमें क्लीन एयर सिस्टम दिया है। साथ ही वॉइस असिस्टेंट की भी सुविधा दी है, जिससे दरवाजे भी खोले व बंद किये जा सकते है।
इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार के अलावा फॉक्सवैगन ने मोटरस्पोर्ट्स कार रेस पोलो का खुलासा कर दिया है। फॉक्सवैगन रेस पोलो कंपनी की पॉपुलर हैचबैक कार पोलो का रैली वर्जन कार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो