scriptअपने करियर को देना चाहते हैं नई रफ्तार? तो सीखें ये 5 स्किल्स | Boost your career with these 5 skills | Patrika News

अपने करियर को देना चाहते हैं नई रफ्तार? तो सीखें ये 5 स्किल्स

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2022 12:35:44 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

क्या आप भी अपने करियर को एक नई रफ्तार देना चाहते हैं? तो जानिए ऐसी 5 स्किल्स जिनसे आपके करियर को फायदा मिल सकता है।

career_growth.jpg

Career Growth

आज का दौर टेक्नोलॉजी का दौर है। ऐसे में हर काम में टेक्नोलॉजी की ज़रुरत रहती है। आजकल बड़ी कंपनियाँ भी ऐसे लोगों को चुनना पसंद करती हैं जिन्हें टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ हो। ऐसे में अगर आप भी अपने करियर को नई रफ्तार देकर इसका ग्राफ बढ़ाना चाहते हैं, तो 5 स्किल्स के ज़रिए आप यह काम कर सकते हैं। आइए एक नज़र डालते हैं उन 5 तकनीकी स्किल्स पर।


1. मशीन ऑपरेटिंग

कई बड़ी आईटी कंपनियों में मशीनों का बहुतायत से इस्तेमाल होता है। अगर आप को इन मशीनों को ऑपरेट करना आता है तो कंपनी में आपकी वैल्यू बढ़ सकती है। ऐसे में मशीन ऑपरेटिंग (Machine Operating) की स्किल को सीख कर आप अपने करियर को नई रफ्तार दे सकते हैं।

2. रोबोटिक्स

रोबोटिक्स (Robotics) एक बहुत ही एडवांस्ड और उपयोगी स्किल है, जिसके ज्ञान ज़्यादा लोगों को नहीं होता। लेकिन यह स्किल भविष्य के लिए बहुत की कामगार होने वाली है, क्योंकि समय के साथ रोबोट की डिमांड और इस्तेमाल बढ़ने वाला है। ऐसे में रोबोटिक्स की स्किल सीखकर आप अपने करियर को नई रफ्तार दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Zomato की इस नौकरी से घर बैठे कमाएं लाखों, जानिए कैसे करें अप्लाई

3. क्लाउड इंजीनियरिंग

क्लाउड स्टोरेज के माध्यम से कंपनी अपना डाटा आसानी से ऑनलाइन क्लाउड ड्राइव में स्टोर करके सुरक्षित रख सकती है। इससे हार्ड ड्राइव को संभालकर रखने की झंझट से भी छुटकारा मिलता है। पर क्लाउड स्टोरेज के लिए क्लाउड ड्राइव की ज़रुरत होती है और इसे बनाने के लिए क्लाउड इंजीनियरिंग (Cloud Engineering) स्किल की ज़रुरत होती है। ऐसे में इस स्किल को सीखकर आप अपने करियर को एक नई रफ्तार दे सकते हैं।

tech_skills.jpg

4. डाटा एनालिटिक्स

डाटा एनालिटिक्स (Data Analytics) को सरल शब्दों में समझा जाए तो इसे डाटा का विश्लेषण करना कहते हैं। किसी भी कंपनी के लिए यह ज़रूरी है कि कच्चे डाटा (Raw Data) को इकट्ठा करके तकनीकी प्रोसेस के द्वारा उस कच्चे डाटा को उपयोगी डाटा में बदला जाए, जिससे कंपनी के कार्यों के लिए आवश्यक सूचना और डाटा उपलब्ध हो सके। इसे ही डाटा एनालिटिक्स कहते हैं। डाटा एनालिटिक्स के ज़रिए किसी भी कंपनी के लिए ज़रूरी डाटा का विश्लेषण किया जाता है। ऐसे में उस विश्लेषित डाटा का उपयोग कई ज़रूरी क्षेत्रों में किया जाता हैं। ऐसे में यह स्किल सीखकर आप अपने करियर को नई रफ्तार दे सकते हैं।

5. यूएक्स डिज़ाइनिंग

यूएक्स डिज़ाइनिंग (UX Designing) के माध्यम से इंटरनेट पर किसी यूज़र के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इन्फॉर्मेशन ऑप्टिमाइज़ेशन का काम किया जाता है, जो इंटरनेट के इस ज़माने में बहुत ही उपयोगी है। ऐसे में इस स्किल को सीखकर आप अपने करियर को नई रफ्तार दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- यह है Digital Marketing का ज़माना, जानिए कैसे आपका करियर छू सकता है नई ऊँचाइयाँ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो