scriptMBA के बाद बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में मिलते हैं बड़े ऑफर , यह भी हैं ऑप्शन्स | Career After MBA Master of Business Administration (MBA) | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

MBA के बाद बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में मिलते हैं बड़े ऑफर , यह भी हैं ऑप्शन्स

Career After MBA: एमबीए के बाद बैंकिंग सेक्टर में काफी अच्छा कॅरियर स्कोप हैं…। जानिए क्या कहते हैं करियर काउंसलर…।

Jun 13, 2023 / 02:44 pm

Manish Gite

mba1.png

Master of Business Administration. बदलते दौर में अब मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिमांड भी बढ़ी है, यही कारण है कि भीड़ से अलग चलने की चाहत रखने वाले एमबीए करके करियर बनाते हैं। एमबीए डिग्री के बाद करियर में कई ऑप्शन मिलते हैं, वहीं की अवसर भी मिलते हैं। जिनके पास MBA की डिग्री है, उन्हें बैंकिंग और फाइनेंस (banking and finance) में नौकरी मिल सकती हैं, इसमें सिक्योरिटी, इन्वेस्टमेंट एनालिसिस पोर्टफोलियो मैनेजमेंट शामिल होता है।

ये नौकरियां बैंकों, सिक्योरिटी फर्म्स, बीमा कंपनियों और विभिन्न वित्तीय संगठनों में होती हैं। इतना ही नहीं बल्कि बैंक में उपलब्ध नौकरियों के अवसर में कमर्शियल बैंकिंग, लाइबिलिटीज प्रॉडक्ट मैनेजमेंट, कार्ड्स मैनेजमेंट, ट्रांजेक्शन बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, कंप्लायंस, होलसेल रिस्क, क्रेडिट रिस्क, रिलेशनशिप मैनेजमेंट और ट्रेजरी शामिल हैं।

आइसीआइसीआई बैंक, यस बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कई बैंक आरबीएल इन रोल्स के लिए एमबीए ग्रेजुएट्स की भर्ती करता है। इसलिए इसमें काफी अच्छा कॅरियर स्कोप हैं।

 

mba4.png

ऐसे ही कई विकल्प

इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट (Management information system)

इस तरह के कैंडिडेटस संगठन की ग्रोथ के लिए ताजा और अपटूडेट टेक्नोलॉजी की पहचान करते हैं। वे फाइनेंशियल और मैनेजीरियल विभागों में काम करते हैं। किसी टेक्नॉलजी के इस्तेमाल पर खर्च से जुड़ा विश्लेषण वे मुहैया कराते हैं। इसलिए इसमें भी स्टूडेंट्स अप्रोच कर सकते हैं।

 

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग (Investment banking)

यह एक ऐसी फील्ड है जिसमें केंडिडेट्स की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। इस रोल के लिए हायर करने वाली कंपनियों में एसबीआई कैपिटल मोतीलाल ओसवाल और बैंक ऑफ अमेरिका कंटिन्युअम अहम हैं। इसमें एक तरह से मध्यस्थ की भूमिका निभानी होती है, जो निवेशकों को जोड़ता है।

 

 

मैनेजमेंट कंसल्टिंग (management consulting)

जिन लोगों में समस्याओं को हल करने की योग्यता होती है वे लोग किस्मत आजमा सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन जॉब है। इसमें एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट का काम संगठन से जुड़ी समस्याओं का हल करना होता है। समस्याओं के समाधान के लिए उनको ताजा आइडिया और नया तरीका अपनाना पड़ता है। इन रोल के लिए कॉग्निजेंट बिजनेस कंसल्टिंग, बेन (बीसीसी), केपीएमजी जैसी कंपनियां हायर करती हैं।

 

mba3.png

प्राइवेट इक्विटी (private equity)

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग की तरह ही निवेश का ज्ञान प्राइवेट इक्विट जॉब प्रोफाइल में भी काम आता है। इसके लिए भर्ती करने वाली कंपनियों में रेलिगेयर, मैगमा फिनकॉर्प, डीई शॉ, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, कोटक लाइफ, एंजल ब्रोकिंग, आईसीआईसीआई प्रुडेंल ऐसेट मैनेजमेंट बजाज फिनसर्व, कोटक वेल्थ मैनेजमेंट, जेपीमॉर्गन चेज, ऐक्सिस सिक्योरिटीज, फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट, फुलेरटॉन शामिल हैं।


डेटा साइंटिस्ट के पद पर हायर करती हैं कंपनियां

MBA करने वाले स्टूडेंट्स को कभी किसी भी लिहाज से जॉब की कमी नहीं होती। डिजिटल क्रांति के साथ ही डेटा की अहमियत भी बढ़ गई है। बैंकिंग हो या फिर रिटेल, ई-कॉमर्स या मैनेजमेंट हो, हर फील्ड में डेटा का दखल बढ़ गया। ज्यादातर बिजनेस स्कूलों ने एमबीए में डेटा ऐनालिटिक्स को अहम पार्ट बना दिया है। कई कंपनियां डेटा साइंटिस्ट (data scientist) या डेटा ऐनालिस्ट (data Analyst) के पद पर हायर करती हैं।

Hindi News/ Education News / Career Courses / MBA के बाद बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में मिलते हैं बड़े ऑफर , यह भी हैं ऑप्शन्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो