Best Courses After 12th : बेहतरीन करियर के लिए बारहवीं के बाद इस प्रकार करें कोर्स का चयन, यहाँ पढ़ें

Courses After 12th Arts बारहवीं के बाद किस क्षेत्र में हैं नौकरियों की भरमार, कौनसा कोर्स दिलाएगा गारंटेड सरकारी नौकरी...

Courses After 12th Arts कला संकाय एक ऐसा शिक्षण विषय या वर्ग हैं जिसमें बहुत से सब्जेक्ट होने के साथ सभी प्रकार के क्षेत्र में जाने के रास्ते खुले होते हैं। छात्र अपनी रूचि के अनुसार मनचाहा फील्ड चुन सकता हैं। करियर बनाने के लिए और किस क्षेत्र में अच्छा करियर बन सकता है, इसके लिए किसी से सलाह लेने से अच्छा होगा की अपने बच्चे की रूचि सबसे ज्यादा किस क्षेत्र में है। जिस क्षेत्र में बच्चा अच्छे और मन लगाकर कार्य कर सके वो ही फील्ड चुनना चाहिए। कभी भी अभिभावक बच्चों पर अपनी पसंद और किसी की देखा-देखी में कोर्स और विषय न थोपें। बच्चे की रूचि जरूर जानें।

देखा जाये तो पिछले कई वर्षों में 10वीं कक्षा के बाद कला वर्ग चुनने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। आने वाले समय में होटल्स और पर्यटन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इन क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। बारहवीं कला से उत्तीर्ण छात्र भविष्य के तौर पर अपनी मनपसंद विषय चुनकर आगे की पढाई भी जारी रख सकते हैं और नौकरी के लिए भी प्रयास कर सकते हैं।

Best Courses List After 12th Arts

Journalism or Mass Media
जिन विद्यार्थियों की पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाना है और उनकी रूचि है तो वे इस विषय का चयन कर सकते हैं। इसके लिए छात्र को खुद को तैयार करना होगा। मीडिया और संचार में स्नातक की डिग्रीपाने के लिए पत्रकारिता विश्वविद्यालय या मीडिया संस्थान में प्रवेश लेना होगा। इस नौकरी के लिए आपके पोर्टफोलियो, अनुभव और कौशल के साथ ही डिग्री सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। आप बीएमएम के माध्यम से पत्रकारिता में भी प्रवेश कर सकते हैं। माखनलाल और दिल्ली सहित देशभर में विश्वविधयालय में भी प्रवेश ले सकते हैं। पत्रकारिता में करियर के लिए आपको लंबी दूरी की यात्रा करने, अजनबियों से बात करने में सहज रहना चाहिए और दृढ़ रहना चाहिए। पत्रकारिता में सभी परिस्थितियों में खुद को बचाकर बिना किसी उलझन के कार्य करते रहना होगा।

Law After 12th Arts
आमतौर पर बारहवीं करने के बाद छात्र अपना करियर वकालत की पढाई के जरिये शुरू करना चाहते हैं। हालांकि सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में बहुत सी सीटों के साथ एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी क्षेत्र माना जाता है। कानून में करियर बंनाने के लिए जितनी ज्यादा मेहनत की जाएगी उतना ही उत्कृष्ट वेतन और उच्च प्रोफ़ाइल नौकरियां सुनिश्चित होती हैं। प्रतिष्ठित कानून महाविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए, छात्रों को अपनी बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में 60% से अधिक अंक होना चाहिए, और उनके CLAT Exam में स्कोर भी प्राप्त करना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ लॉ कॉलेजों में भर्ती होना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन कड़ी मेहनत के साथ ऐसा मुमकिन है। अधिकांश छात्र 5 साल के लिए बीए + एलएलबी पाठ्यक्रम चुनते हैं। इसके बाद स्नातकोत्तर भी किया जाता हैं।

 

After 12th Arts Hotel management Course And event management
अच्छे स्वभाव वाले छात्र 12वीं कला वर्ग से उत्तीर्ण होने के बाद इन दोनों ही क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए, आपको होटल / इवेंट मैनेजमेंट में से किसी भी क्षेत्र में सबसे पहले स्नातक करना होगा, जहां आपके कौशल और कॉलेज के पाठ्यक्रम के जरिये आप कोर्स पूरा करेंगे। इसके बाद आपको नौकरी दी जाएगी। आतिथ्य उद्योग वह है जो कभी नौकरी से बाहर नहीं चलता है। खुद का व्यवसाय भी किया जा सकता हैं। इसके अतिरिक्त, आप इस कोर्स के बाद अपना एमबीए करना चुन सकते हैं। विदेशों में भी इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है। इंडियन फ़ूड व्यंजन बनाने वाले ज्यादातर कूक इंडियन ही होते हैं

 

स्नातक
After 12th Arts छात्र के चुनने के लिए बहुत से विकल्पों में से एक विकल्प आगे की पढाई भी होती है। विषय विशेषज्ञ के तौर पर स्नातक कार्यक्रम तीन वर्षीय और उसके बाद स्नातकोत्तर कार्यक्रम 2 वर्षीय भी कर सकते हैं। स्नातक के बाद सभी प्रकार की नौकरियों के लिए योग्य हो जाते हैं। स्नातक में विद्यार्थी को अपनी रूचि के अनुसार ही विषय का चयन करना चाहिए।

 

Career In Tourism After 12th Arts
यात्रा और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करना ही विद्यार्थी का जुनून है, तो पर्यटन के क्षेत्र में करियर आपके लिए बेहतर हो सकता है। देखा जाए तो शुरुआत में यह क्षेत्र बहुत ही मुश्किल भरा हो सकता है लेकिन यह आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले अधिक अनुभव के साथ बेहतर हो जाता है। उद्यमी तो यात्रा और आवास के लिए अपनी खुद की होटल और फर्म शुरू करते हैं। पर्यटन में यात्रा और ग्लैमर शामिल है, लेकिन विद्यार्थी द्वारा कड़ी मेहनत और समर्पण की समान मात्रा इस क्षेत्र में शामिल है।

 

Career In Fire Fighting After 12th Arts
देश के सभी व्यापारिक क्षेत्रों से लेकर सरकारी उद्यम और विभागों में फायरमैन की आवश्यकता होती है। फायरमैन के तौर पर सरकारी नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स आप बारहवीं के बाद कर सकते हैं। Education News

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned