scriptबदलते दौर को देखते हुए IIT Bombay ने किया यह बदलाव, जानिए छात्रों को क्या होगा फायदा | IIT Bombay makes changes in UG curriculum, adds new courses | Patrika News

बदलते दौर को देखते हुए IIT Bombay ने किया यह बदलाव, जानिए छात्रों को क्या होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2022 02:09:50 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

इंजीनियरिंग के मामले में देश के सबसे बड़े संस्थान आईआईटी की बॉम्बे (मुंबई) ब्रांच ने हाल ही में अपने पाठ्यक्रम में एक बड़ा बदलाव किया है।

iit_bombay.jpg

IIT Bombay

भारत में हर इंजीनियरिंग (Engineering) छात्र का सपना होता है आईआईटी (IIT) में दाखिला लेना। इंजीनियरिंग के मामले में आईआईटी भारत का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है, जिसकी देश में कई ब्रांच हैं। हाल ही में आईआईटी बॉम्बे ने अपने अंडर ग्रेजुएशन (UG) पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए इसमें नए कोर्सेज़ को शामिल किया हैं।


कौनसे नए कोर्सेज़ किए गए शामिल?

आईआईटी बॉम्बे ने हाल ही अपने अंडर ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए नए कॉर्सेज़ को शामिल किया है, जिन्हें छात्र अब पढ़ सकेंगे। इन कोर्सेज़ में मैनेजमेंट (Management), डिज़ाइनिंग (Designing), एंटरप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship) शामिल हैं। इसके साथ ही छात्रों के लिए दूसरे नॉन-इंजीनिरयिंग कोर्सेज़ जैसे आर्ट्स (Arts), सोशल साइंस (Social Science) और ह्यूमैनिटिज़ (Humanities) के ऑप्शंस भी अंडर ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में उपलब्ध हैं।

iit_bombay_ug_course.jpg


यह भी पढ़ें :- अपने करियर को देना चाहते हैं नई रफ्तार? तो सीखें ये 5 स्किल्स

आईआईटी बॉम्बे के बदलाव का कारण

आईआईटी बॉम्बे ने अपने अंडर ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में नए कोर्सेज़ बदलते दौर को देखते हुए किया है। आजकल कई इंजीनियरिंग छात्र अपनी इंजीनिरयिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैनेजमेंट, फाइनेंस, बैंकिंग, कंसल्टेन्सी जैसे क्षेत्रों में जॉब्स को अहमियत देते हैं। इसी ट्रेंड को देखते हुए आईआईटी बॉम्बे ने अपने पाठ्यक्रम में यह बदलाव किया है। इससे छात्रों को ज़्यादा कोर्स-ऑप्शंस मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :- Zomato की इस नौकरी से घर बैठे कमाएं लाखों, जानिए कैसे करें अप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो