scriptकम्यूनिकेशन मैनेजमेंट में बना सकते हैं शानदार कॅरियर | MICA invites applications for PGDM Communications | Patrika News

कम्यूनिकेशन मैनेजमेंट में बना सकते हैं शानदार कॅरियर

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2018 04:11:40 pm

देश के प्रसिद्ध मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेशंस, अहमदाबाद (MICA) ने अपने पीजीडीएम-सी (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट- कम्यूनिकेशंस) प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

MICA

PGDM Communications

देश के प्रसिद्ध मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेशंस, अहमदाबाद (MICA) ने अपने पीजीडीएम-सी (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट- कम्यूनिकेशंस) प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए मंगवाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि संस्थान का यह प्रोग्राम एमबीए के समकक्ष है। इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेशंस एडमिशन टेस्ट (एमआईसीएटी) की परीक्षा पास करनी होती है। इस साल यह परीक्षा दिसंबर में आयोजित करवाई जाएगी। अगले साल फरवरी में भी यह परीक्षा होगी। संस्थान के इस प्रोग्राम को एआईसीटीई और असोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिविर्सिटी से मंजूरी मिली हुई है, जो इसे एमबीए डिग्री के समकक्ष बनाती है।

क्या है योग्यता
एमआईसीए के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट – कम्यूनिकेशंस प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री या समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी जरूरी है। हालांकि, उनकी बैचलर्स डिग्री असोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। इसके साथ ही जो आवेदक अपनी बैचलर्स डिग्री की अंतिम परीक्षाएं दे रहे हैं या दे चुके हैं, वह भी संस्थान के इस पीजीडीएम-सी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदक आवेदन से पहले जरूरी योग्यताएं देख लें।

ये हैं जरूरी तारीखें
1 दिसंबर 2018 को आयोजित होगी एमआईसीएटी I की परीक्षा
18 दिसंबर 2018 को घोषित होगा इसका स्कोर।
3 जनवरी 2019 को एमआईसीएटी II के रजिस्ट्रेशन खुल जाएंगे जो 30 जनवरी 2019 को रात 11:50 बजे तक चलेंगे।
4 फरवरी 2019 को इशू किए जाएंगे एमआईसीएटी II के कॉल लेटर्स/एडमिट कार्ड।
9 फरवरी 2019 को होगा एमआईसीएटी II का आयोजन।
19 फरवरी 2019 को घोषित किया जाएगा इसका स्कोर।
19 फरवरी 2019 को आएगी ग्रुप एक्सर्साइज और पीआई के लिए आवेदकों की शॉर्ट लिस्ट।

ऐसे होगा चयन
संस्थान के पीजीडीएम-सी प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को एमआईसीएटी 2019 की परीक्षा देनी होगी। चयन प्रक्रिया में तीन चरण हैं। पहले चरण में पास होने के लिए आवेदकों के पास कैट 2018, एक्सएटी 2019 और जीमैट (2017 से) का स्कोर होना अनिवार्य है। उसके बाद दूसरे चरण में आवेदकों को एमआईसीएटी की परीक्षा देनी होगी। यह एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। इसे पीजीडीएम-सी के 2019-2021 बैच में चयन के लिए दो बार आयोजित करवाया जाएगा। चयन प्रक्रिया के तीसरे चरण में आवेदकों को ग्रुप एक्सर्साइज और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा।

1 दिसंबर 2018 को एमआईसीए के पीजीडीएम-सी प्रोग्राम में योग्य आवेदकों के चयन के लिए एमआईसीएटी I की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

26 नवंबर 2018 को इशू किए जाएंगे एमआईसीएटी I के लिए कॉल लेटर्स और एडमिट कार्ड।

कैसे करें आवेदन
ए मआईसीए के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट – कम्यूनिकेशंस प्रोग्राम में प्रवेश के इच्छुक आवेदक https://cdn.digialm.com/EForms/ configuredHtml/1468/57658/index.html पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक इस प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सक ते हैं। रजिस्ट्रेशन के वक्त मिले आईडी और पासवर्ड को संभाल कर रखें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1985 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। यह फीसनॉन रिफंडेबल होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो