scriptमेडिकल कॉलेज के लिए खोजी जा रही अतिरिक्त जमीन, फिलहाल 45 एकड़ में चल रहा निर्माण | Patrika News
छतरपुर

मेडिकल कॉलेज के लिए खोजी जा रही अतिरिक्त जमीन, फिलहाल 45 एकड़ में चल रहा निर्माण

फिलहाल करीब 45 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही राजस्व विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेज के लिए कुछ अतिरिक्त जमीन की खोज भी की जा रही है। बहुत जल्द ही मेडिकल कॉलेज के लिए अतिरिक्त जमीन आवंटित करके परिसर का विस्तार किया जाएगा।

छतरपुरJun 27, 2024 / 10:35 am

Dharmendra Singh

medical college

मेडिकल कॉलेज कैंपस

छतरपुर. शहर के नौगांव रोड स्थित गौरगांय में मेडिकल कॉलेज छतरपुर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। गौरगांय में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निर्माण एजेंसी पीआईयू के इंजीनियरों और अधिकारियों की देखरेख में किया जा रहा है। यहां पर फिलहाल करीब 45 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही राजस्व विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेज के लिए कुछ अतिरिक्त जमीन की खोज भी की जा रही है। बहुत जल्द ही मेडिकल कॉलेज के लिए अतिरिक्त जमीन आवंटित करके परिसर का विस्तार किया जाएगा।

अकादमिक भवन बन रहा


मेडिकल कॉलेज के भवनों का काम तेजी से जारी है मेडिकल कॉलेज की निर्माण एजेंसी पीआईयू के सहायक यंत्री इंद्रदेव पटेल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य में मुख्य रूप से अभी मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक भवन की चौथी मंजिल का काम तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही गल्र्स हॉस्टल के तीन भवन, ब्वॉयस हॉस्टल ब्लॉक, डॉक्टर्स रेसीडेंस, नर्स क्वार्टर, शॉपिंग काम्प्लेक्स, डीन बंगला, सुपरिंटेंडेंट बंगला, स्टाफ क्वाटर्स, गेस्ट हाउस, इंडोर स्पोट्र्स हॉल और बाउंड्रीवाल का काम चालू है। शेष बचे कुछ अन्य छोटे कार्यों का भी निर्माण शुरू किया जाएगा।

मेडिकल कॉलेज एंट्री के लिए तीन गेट होंगे


निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य कर रही जेपी इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट मैनेजर मनीष डोरिया के अनुसार मेडिकल कॉलेज में एंट्री करने के लिए टीम गेटों का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इनमें से दो गेट नौगांव-छतरपुर रोड पर बनाए जाना है, जबकि एक रोड कैंडी रोड से होकर झांसी खजुराहो फोरलेन रोड से जुड़ेगा। उन्होंने बताया कि वे अब तक कैंपस में 70 करोड़ रुपए का निर्माण कार्य करा चुके हैं। निर्माण एजेंसी ने अब तक 58 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया है।

247 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण


निर्माणाधीन कैंपस में 247 करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित सभी भवन (ब्लॉक) का निर्माण किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज ग्रीन कैंपस होगा। पानी को री-यूज करने के लिए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। मेडिकल कॉलेज में उपयोग होने वाली बिजली व्यवस्था के लिए सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही भवन में नेचुरल वेंटिलेशन होंगे।

Hindi News/ Chhatarpur / मेडिकल कॉलेज के लिए खोजी जा रही अतिरिक्त जमीन, फिलहाल 45 एकड़ में चल रहा निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो