scriptअंधेरे में छात्रों का भविष्य, स्कूलों से 110 शिक्षक मिले गायब, बीएसए ने रोक दिया वेतन | 110 Teachers found missing from schools BSA stopped salary in Etawah Chitrakoot | Patrika News

अंधेरे में छात्रों का भविष्य, स्कूलों से 110 शिक्षक मिले गायब, बीएसए ने रोक दिया वेतन

locationचित्रकूटPublished: Jul 20, 2022 10:08:43 am

Submitted by:

Snigdha Singh

School Teacher: बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देशों पर खंड शिक्षा अधिकारियों तथा जिला समन्वयकों की टीमें लगातार स्कूलों में जांच कर रही हैं। शिक्षकों का खेल सामने आया।

110 Teachers found missing from schools BSA stopped salary in Etawah Chitrakoot

110 Teachers found missing from schools BSA stopped salary in Etawah Chitrakoot

बेसिक शिक्षा विभाग की स्कूलों में छापेमारी से हड़कंप मचा रहा। लगातार दूसरे दिन मंगलवार को विभाग के अधिकारियों की 15 टीमों ने बढ़पुरा ब्लॉक के स्कूलों में छापेमारी की और वहां की व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान कई अव्यवस्थाएं भी मिली। इससे पहले सोमवार को बसरेहर ब्लॉक में भी 15 टीमों ने छापेमारी की थी जिसमें गैरहाजिर पाए गए 20 शिक्षकों, शिक्षा मित्रों तथा अनुदेशकों का वेतन रोक दिया गया है। वहीं, चित्रकूट में 65 शिक्षक गायब मिले। शासन के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शैलेश कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारियों तथा जिला समन्वयकों की टीमों को सुबह ही चैकिंग के लिए भेज दिया। सोमवार को बसरेहर ब्लॉक में चेकिंग की गई थी जबकि मंगलवार को बढ़पुरा ब्लॉक में चेकिंग की टीमों ने अलग-अलग स्कूलों में पहुंचकर चेकिंग की। विभाग की ओर से चलाए जा रहे छापामार अभियान को लेकर शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति के साथ ही बच्चों की उपस्थिति और शिक्षा की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया जा रहा है।
जारी रहेगा अभियान

इस छापामार अभियान के दौरान शिक्षक, शिक्षा मित्र या अनुदेशक गैरहाजिर मिले हैं उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार की दूसरे दिन की छापेमारी में जो भी कमियां मिली हैं उन पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। सोमवार को गैर हाजिर मिले 20 शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों का वेतन रोक दिया गया। इसके आदेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शैलेश कुमार ने जारी कर दिए हैं। अभियान के दौरान इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि बच्चे अधिक संख्या में स्कूल आए। छापामार अभियान के दौरान सोमवार को बसरेहर ब्लॉक में जो 20 शिक्षक व शिक्षामित्र गैरहाजिर पाए गए थे, उनके वेतन भुगतान पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही इन सभी से स्पष्टीकरण मांगा गया है, जो तीन दिन के अंदर देना है। बीएसए ने बताया कि छापामारी का यह अभियान लगातार जारी रहेगा।
यह भी पढ़े – सरकारी शिक्षकों की छुट्टी अब नहीं आसान, पहले करना होगा ये प्रोसेस

प्रेरणा एप पर गैरहाजिर 45 शिक्षकों का भी रोका वेतन

गर्मियों की छुट्टी के बाद विद्यालय खोलने के साथ भी चेकिंग का अभियान भी शुरू कर दिया गया था। प्रेरणा ऐप के माध्यम से भी विद्यालयों की चेकिंग कराई गई और इसमें भी कई शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी गैरहाजिर पाए गए। इस चेकिंग अभियान के दौरान जो 47 शिक्षक गैरहाजिर पाए गए हैं उनके वेतन भुगतान पर भी अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी गई है। यह चेकिंग अभियान जुलाई के पहले हफ्ते में ही शुरू हो गया था और लगातार चलता रहा। इस चेकिंग अभियान के दौरान गैर हाजिर शिक्षकों का वेतन रोका गया है। उनमें बढ़पुरा, चकरनगर, भरथना तथा ताखा ब्लाक के शिक्षक शिक्षामित्र शामिल है। इन सभी से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है और 3 दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया।
चित्रकूट में 65 शिक्षक गायब

परिषदीय स्कूलों में शिक्षक, अनुदेशक व शिक्षामित्र नहीं पहुंच रहे है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों, जिला समन्वयकों व ब्लाक स्तरीय टास्कफोर्स के जरिए स्कूलों का औचक निरीक्षण कराया। जिसमें 65 शिक्षक, अनुदेशक, शिक्षा मित्र नदारद मिले। इन सभी का एक दिन का वेतन काटते हुए बीएसए ने सभी से एक सप्ताह में स्पष्टीकरण मांगा है। बीएसए लव प्रकाश यादव ने परिषदीय विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला समन्वयकों समेत व जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स टीमों से औचक निरीक्षण कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो