script‘चित्तौड़गढ़ का विजय स्तम्भ हमें विजयी भव का आशीर्वाद दे रहा है’, जानें PM मोदी भाषण की ख़ास बातें | PM Narendra Modi in Chittorgarh Rajasthan | Patrika News

‘चित्तौड़गढ़ का विजय स्तम्भ हमें विजयी भव का आशीर्वाद दे रहा है’, जानें PM मोदी भाषण की ख़ास बातें

locationचित्तौड़गढ़Published: Apr 21, 2019 02:59:08 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Prime Minister Narendra Modi in Chittorgarh Rajasthan, HIGHLIGHTS

modi in rajasthan
चित्तौड़गढ़।


प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में विजय जनसंकल्प सभा के साथ प्रदेश में लोकसभा चुनाव प्रचार का आगाज़ किया। हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी के भाषण में कांग्रेस, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य विरोधी पार्टियां रहीं। अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के तहत राजस्थान में आज मेरी पहली जनसभा है और वो भी चित्तौड़गढ़ के मेवाड़ से शुरू हुई है। मेरे सामने चित्तौड़गढ़ का विजय स्तंभ खड़ा है जो हमें विजयी भव का आशीर्वाद दे रहा है।

पीएम मोदी भाषण की HIGHLIGHTS
– एयर कंडीशन कमरों में बैठकर के जीत-हार का हिसाब लगाने वालों को पता नहीं चलता है कि भयंकर गर्मी में नया भारत बनाने के लिए किस प्रकार से लोग जुड़ रहे हैं, ये दिल्ली में एयर कंडीशन कमरों में पता नहीं चलता।
– देश को विश्वास है कि आपके पड़ोस में पला बढ़ा मोदी खुद पर वार झेल सकता है, अपना राजनीतिक भविष्य भी दांव पर लगा सकता है लेकिन देश को कभी झुकने नहीं दे सकता है।
– इस बार मैं देख रहा हूं कि हिन्दुस्तान का हर नागरिक इस चुनाव को अपनी जिम्मेवारी चल पड़ा है। चुनाव कोई पार्टी नहीं लड़ रही है, उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, देश का उज्जवल भविष्य चाहने वाले हिन्दुस्तान के नागरिक चुनाव लड़ रहे हैं।
– राजस्थान में कुछ दिन पहले आंधी-तूफान से अनेक साथियों को हमने खोया है, मेरी पूरी संवेदना सभी परिजनों के साथ हैं। ये बहुत ही दु:खद और मुश्किल घड़ी है, भाजपा सरकार इस दु:ख की घड़ी में पूरी तरह उनके साथ खड़ी है।
– इस बार मैं देख रहा हूं कि हिन्दुस्तान का हर नागरिक इस चुनाव को अपनी जिम्मेवारी लेकर चल पड़ा है। चुनाव कोई पार्टी नहीं लड़ रही है, उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, देश का उज्जवल भविष्य चाहने वाले हिन्दुस्तान के नागरिक लड़ रहे हैं।
– पूरे देश में जो लहर चल रही है वो राजस्थान में भी सामने दिख रही है। राजस्थान का एक-एक साथी इस चौकीदार के साथ चट्टान के साथ खड़ा रहा है और इसलिए आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।
– इस लोकसभा चुनाव में राजस्थान में आज मेरी पहली जनसभा है और वो भी चित्तौड़गढ़ के मेवाड़ से शुरू हो रही है। मेरे सामने चित्तौड़गढ़ का विजय स्तंभ खड़ा है जो हमें विजयी भव का आशीर्वाद दे रहा है।
– आप मजबूत भारत देखना चाहते हैं या फिर मजबूर भारत… आपको पाकिस्तान को जवाब देने वाला भारत चाहते हैं या उसके आगे दबने वाला भारत… आप आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देने वाला भारत चाहते हैं या आतंकी हमले के बाद चुप बैठने वाला भारत चाहते हैं।
– आपका एक-एक वोट दिल्ली में मजबूत सरकार बनाएगा। राजस्थान ने 2014 में पूरी मजबूती से इस चौकीदार को दिल्ली में बैठाया था। इस बार पुराने सभी रिकॉर्ड टूटने चाहिए। सभी सीटें तो आएंगी लेकिन मार्जिन बढ़ना चाहिए।
– इस बार जो पहली बार लोकसभा के लिए वोट देने वाले हैं, जिनका जन्म 21वीं सदी में हुआ है ऐसे सभी बेटे-बेटियों और नौजवानों से कहना चाहता हूं कि नया भारत बनाने की जिम्मेदारी आपकी है। आपका मिजाज नये भारत वाला होना चाहिए।
– छोटे-छोटे देश हमसे कहीं आगे निकल गए, लेकिन हम वहां नहीं पहुंचे जहां पहुंचना चाहिए था। इसलिए जब 2014 में आपने मुझे एक नया भारत बनाने का आदेश दिया तो बिना एक पल गंवाए देश सेवा के अपने मिशन में जुट गया।
– स्वतंत्रता के बाद देश ने कांग्रेस पर बहुत भरोसा किया, लेकिन पांच दशकों से अधिक का समय इस पार्टी ने एक परिवार की सेवा में लगा दिया। जिसके कारण देश के सामर्थ्य और संसाधनों के साथ बहुत अन्याय हुआ।
– यहां राजस्थान में किसी ने कहा था कि 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ कर दूंगा? कर्ज माफ हुआ क्या? लेकिन बताया तो यही जा रहा है कि राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ हो गया।
– देश से पिछले सात दशकों से ये लोग ऐसा ही झूठ बोलते आए हैं। इनकी केवल तीन ही सच्चाइयां हैं- नामदार परिवार, भ्रष्टाचार और झूठे वादों की भरमार। इसके अलावा कुछ नहीं।
– जिन किसानों को कांग्रेस ने ठगा, आज उनके साथ क्या सलूक हो रहा है? आज जब वो हिसाब मांग रहे हैं तो कांग्रेस के मंत्री किसानों का गिरेबां पकड़कर उनको गालियां दे रहे हैं। यहां पड़ोस में, बरान में ही किसानों पर यूरिया के लिए लाठियां चली थीं।
– “देश में करोड़ों किसान परिवारों को पीएम किसान योजना के तहत पहली और दूसरी किश्त के पैसे खाते में मिल चुके हैं। राजस्थान के भी 50 लाख से अधिक परिवारों को ये मदद मिलनी तय हुई है। लेकिन कांग्रेस की सरकार सारे किसानों के नाम देने में आनाकानी कर रही है”।
– कांग्रेस ने आपसे वोट तो लिया लेकिन आपके राजस्थान के खाते का पानी पाकिस्तान को पिलाती रही। आप प्यासे रहें, कांग्रेस पाकिस्तान की प्यास बुझाने की चिंता करती रही।
– अगर कांग्रेस ने दशकों पहले सिंधुजल संधि के मुताबिक, हमारे हिस्से का पानी रोक लिया होता तो आज राजस्थान में भी पानी की किल्लत नहीं होतीं।
– जनता से झूठ बोलने वालों की केवल तीन सच्चाई हैं। इनके आचार, विचार, व्यवहार में तीन बातें पक्की हैं… नामदार परिवार, भ्रष्टाचार और झूठे वादों की भरमार, इसके अलावा कुछ नहीं है।
– “आपका चौकीदार देश की रक्षा के साथ-साथ, हमारे वीर-वीरांगनाओं के संस्कारों की रक्षा में भी जुटा है। वरना कांग्रेस ने तो उन्हें इतिहास से मिटाने की भी पूरी तैयारी कर ली थी। हम ऐसा नहीं होने दे सकते। इसी सोच के साथ महाराणा प्रताप के नाम पर डाक टिकट जारी किया गया”।
– आप जब वोट देने जाएंगे और कमल के निशान पर बटन दबाएंगे तो मन में ये भी तय करिए कि आप बटन दबा रहे हैं आतंकवाद को खत्म करने के लिए। जब आप कमल के निशान पर बटन दबाएंगे तो मुझे आतंक के खिलाफ लड़ने की ताकत मिलेगी।

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राजस्थान में दो दिवसीय दौरा राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सभा में प्रधानमंत्री के साथ पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे।
साढ़े पांच वर्ष बाद आये मोदी
मोदी चित्तौडग़ढ़ में इससे पहले 24 नवंबर 2013 को विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए आए थे। उस समय भाजपा के पीएम पद के प्रत्याशी के रूप में इंदिरा गांधी स्टेडियम में ही करीब 36 मिनट तक जनसभा को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार चित्तौड़गढ़ आये। ऐसे में जिले के लोगों में भी इस दौरे को लेकर उत्सुकता दिखाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो