गाजे-बाजे से निकाली भरतराम की शोभायात्रा

गाजे-बाजे से निकाली भरतराम की शोभायात्रा

Rakesh gotam | Publish: Sep, 08 2018 10:44:43 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

जन्मोत्सव व वार्षिकोत्सव मनाया

तारानगर. कस्बे के वार्ड ९ में स्थित बाबा भरतराम मंदिर में बाबा भरतराम का जन्मोत्सव व वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुबह कस्बे में पुजारी प्रकाश मिश्रा के सान्निध्य में बाबा भरतराम की शोभायात्रा गाजे-बाजे से निकाली गई।
लोगों ने पुष्प वर्षा से यात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा में बाबा के भक्त बाबा के जयकारे लगाते चल रहे थे। यात्रा के बाद मंदिर में बाबा की आरती कर पूजा-अर्चना की गई। लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। मंदिर समिति की ओर से भंडारा भी लगाया गया। रात को मंदिर में आयोजित जागरण में कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। जागरण व शोभायात्रा में रतन चाचाण, कैलाश चाचाण, राधेश्याम दर्जी, मांगीलाल चाचाण, राजू वर्मा, ईश्वर चाचाण, श्यामसुंदर दर्जी, नरेन्द्र चाचाण, विमल, निरंजन, नंदकिशोर, हरि इंदौरिया, पवन, दलीप, सज्जन आदि मौजूद थे।

मंदिर का वार्षिकोत्सव

र तननगर.सुरेका शक्ति मन्दिर का तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव समारोह शुक्रवार को शुरू हुआ। इस दौरान शाम को सुरेका हवेली में संगीतमय सुंदकाण्ड किया गया। समाजसेवी प्रकाश सुरेका ने बताया कि शनिवार सुबह नौ बजे अखण्ड पाठ हुआ। दोपहर 2 बजे महिला मंगल पाठ किया गया। इस अवसर पर जयपुर के रविश सोनी, सोनम सोनी ने भजनों की प्रस्तुति दी। दादी मां का मंगलपाठ किया गया। छप्पन भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया गया। रविवार को समारोह के समापन पर बच्चों की प्रतियोगिताएं होंगी। प्रथम तीन को पुरस्कृतकिया जाएगा। मंगलपाठ के मौके पर भानीराम सुरेका, विश्वनाथ सुरेका, प्रकाश सुरेका, पुरूषोत्तम सुरेका, विनोद सुरेका, राजकुमार सुरेका, नारायण प्रसाद बुद्धिया व धनेश बुद्धिया आदि मौजूद रहे।

पदयात्री रवाना

राजलदेसर. वार्ड तीन मुरलाई बास स्थित रामदेव मंदिर से शनिवार को रामदेवरा के लिए पैदल यात्रियों का जत्था रवाना हुआ। ओमप्रकाश, सुरेश, कालूराम के नेतृत्व में न्यू सत्संगी संघ के जत्थे को रतनगढ प्रधान गिरधारीलाल बांगड़वा, युको अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश घिंटाला, देहात अध्यक्ष भानीराम मेघवाल, महेन्द्र गोदारा ने रवाना किया।

गणेश जन्मोत्सव को लेकर तैयारी

बीदासर. शिवम सुन्दर काण्ड सेवा समिति के तत्वावधान में सिद्धी विनायक गणेश मंदिर में होने वाले चार दिवसीय गणेश जन्मोत्सव को लेकर तैयारी की जा रही है। कथा के लिए पांडला बनाने का कार्य जारी है। समिति के अध्यक्ष बृजमोहन ने बताया कि १० से १३ सितंबर होने वाले कार्यक्रम के तहत सुबह व शाम ७.३० बजे आरती होगी। १३ को गणेश जन्मोत्सव पर दुग्धाभिषेक तथा ११०० लड्डूओं का भोग लगाया जाएगा। दोपहर तीन बजे जन्मोत्सव तथा रात में जागरण होगा। दस सितम्बर को शुरू होने वाली नानी बाई रो मायरो कथा को लेकर सुबह ८ बजे कृष्ण गोशाला दड़ीबा से कलश यात्रा निकाली जाएगी। नोखा की मोनिका पारीक कथा का वाचन करेंगी। इसका समय दोपहर १२.३० बजे से शाम ४.३० बजे तक रहेगा। वहीं बाल गणेश मित्रमंडल के तत्वावधान में गणगौरी चौक स्थित बाबा भोलानाथ अखाड़ा में १० से १६ सितंबर तक धार्मिक आयोजन होगा। मित्र मण्डल के अध्यक्ष नवीन चौहान ने यह जानकारी दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned