scriptआकाशीय बिजली गिरने से जला पाॅवर स्टेशन, 50 लाख रुपए का नुकसान | Patrika News
चुरू

आकाशीय बिजली गिरने से जला पाॅवर स्टेशन, 50 लाख रुपए का नुकसान

बारिश, आंधी तथा बिजली गिरने से पावर स्टेशन जलने के साथ-साथ एक दर्ज से अधिक विद्युत पोल टूट कर क्षतिग्रस्त हो गए।

चुरूJun 28, 2024 / 01:27 pm

Santosh Trivedi

thunderstorm
सादुलपुर। मानसून का अभी तो पूरा आगाज भी नहीं हुआ है, लेकिन पहली बारिश से विद्युत तंत्र को दंश लग गया है। बीती शाम बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत निगम को लाखों रुपए का नुकसान हो गया।
बारिश, आंधी तथा बिजली गिरने से पावर स्टेशन जलने के साथ-साथ एक दर्ज से अधिक विद्युत पोल टूट कर क्षतिग्रस्त हो गए। ग्रामीण क्षेत्रों विद्युत पोलो पर लगे इंसुलेटर जलकर राख हो गए। जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित होने से एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों को बुधवार अंधेरे में गुजारनी पड़ी।

नीमा गांव में जला पाॅवर स्टेशन

धूल भरी आंधी के साथ हुई बारिश के दौरान तहसील के नीमा गांव में स्थित जीएसएस का पाॅवर स्टेशन पर बिजली गिरने के कारण जल गया। विद्युत निगम ग्रामीण क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता रोहित कमल ने बताया कि नीमा के जीएसएस का पॉवर ट्रांसफार्मर जल गया। जिससे एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों को रात्रि को अंधेरे की आगोश में रहना पड़ा। धूल भरी आंधी के साथ तथा मेघ गर्जना के बीच हुई बारिश के दौरान भोजाण गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक विद्युत ट्रांसफार्मर जल गया।
उन्होंने बताया कि 26 जून को आई बारिश व बिजली गिरने से 33 केवी नीमा में स्थापित 3.15 एमवीए का पॉवर ट्रांसफार्मर जल गया है। लगभग पचास लाख रुपए का निगम का नुकसान हो गया। इसके अलावा भोजाण गांव में भी एक 25 के वी 3 फेज के वितरण ट्रांसफार्मर पर भी आकाशीय बिजली गिरी है। धूल भरी आंधी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में 35 पोल टूट कर क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से हुए नुकसान के बाद दर्जनों गावों सहित कई कृषि कनेक्शनों की सप्लाई बाधित रही है।

इन गांव में विद्युत आपूर्ति रही बाधित

नीम पावर स्टेशन से जुड़े गांव नीमा सहित जसवंतपुरा, बासलालसिंह रेबारी बास, हमीरवास, अच्छापुर, दनदेऊ सुल्तानसिंह, दनदेऊ मोहनसिह, दनदेऊ रामसिंह सहित एक दर्जन से अधिक गांव में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। कनिष्ठ अभियंता रोहित कमल ने बताया कि गुरुवार को वैकल्पिक व्यवस्था कर जरूरत के हिसाब से विद्युत आपूर्ति बहाल की गई है। लेकिन सभी गांवों में पर्याप्त आपूर्ति अगले एक-दो दिन बाद पावर स्टेशन पर जले बड़े ट्रांसफार्मर की जगह नया ट्रांसफार्मर 3,15 एमवीए लगने के बाद ही विद्युत आपूर्ति बहाल हो सकेगी।

शहर के वार्ड 25 में गिरी आकाशीय बिजली

आंधी के साथ शहर के वार्ड नंबर 25 में धीरू की ढाणी में एक मकान पर आकाश से बिजली गिरने के कारण मकान की छत क्षतिग्रस्त हो गई। शिक्षक यासीन खान चौहान ने बताया कि वार्ड के अनवर बैगके मकान पर आकाशीय बिजली गिरने से मकान की छत और दीवार क्षतिग्रस्त हो गए लेकिन बड़ा हादसा टल गया कोई जनहानि नहीं हुई। हालांकि आकाशीय बिजली गिरने के कारण मकान की बिजली फिटिंग, पानी की मोटर तथा इन्वेंटर आदि बिजली से संचालित यंत्र जल गए।

20 पोल पर लगे इंसुलेटर जले


ढ़ढाल लेखु ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जाने वाली विद्युत सप्लाई के पोलों पर आकाशीय बिजली गिरने के कारण विद्युत पोलो पर लगे इंसुलेटर जलकर राख हो गए। विद्युत निगम सहायक अभियंता शहरी दिनेश यादव ने बताया कि आंधी के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 20 विद्युत पोलो के इंसुलेटर जलकर राख हो गए। जिससे ग्राम पंचायत मुख्यालय सहित अनेक गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई थी। शुक्रवार को सभी क्षतिग्रस्त विद्युत पोलो पर नए इंसुलेटर लगाकर विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

Hindi News/ Churu / आकाशीय बिजली गिरने से जला पाॅवर स्टेशन, 50 लाख रुपए का नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो