मेले में पशुओं के आने का सिलसिला जारी

मेले में पशुओं के आने का सिलसिला जारी

Rakesh Kumar Goutam | Publish: Oct, 14 2018 11:04:52 AM (IST) Churu, Rajasthan, India

गांव के देव गोसाईं ओरण में चल रहा पशु मेला परवान पर है। मेले के चौथे दिन शनिवार तक बड़ी संख्या में पशु बिक्री के लिए पहुंचे। वहीं अभी भी मेले में पशुपालकों द्वारा पशुओं को लेकर आने का सिलसिला जारी है

सांडवा

गांव के देव गोसाईं ओरण में चल रहा पशु मेला परवान पर है। मेले के चौथे दिन शनिवार तक बड़ी संख्या में पशु बिक्री के लिए पहुंचे। वहीं अभी भी मेले में पशुपालकों द्वारा पशुओं को लेकर आने का सिलसिला जारी है। मेला ठेकेदार ने बताया मेले में करीब 5500 ऊंट व ऊंटनी 150 बैल, 30 घोड़े व घोडिय़ां आदि पशु बिकने आए हैं। मेले में विभिन्न प्रकार की दुकानें सजाई गई है जिनमें पशुपालक सहित आस-पास के लोग सामान खरीद कर रहे हैं। मेले में मिठाइयों व चाय पकौड़ों की दुकानों पर महिलाओं व बच्चों की भीड़ रही। जई, चौसंगी, पिंजरे, तिरपाल, खारिए, कस्सी, गंडासे, दंताळी, फावळे, स्टील व मिट्टी के बर्तनों की सर्वाधिक बिक्री है। मेले में विभिन्न कम्पनियों के ब्रांड्स के प्रचार-प्रसार के लिए प्रशर्दनी भी लगाई गई है। इस मेले से हर साल ग्राम पंचायत को आठ से दस लाख रुपए की आय होती है। ५३ वर्ष पहले गुमानसिंह राठौड़ ने मेले की शुरुआत की थी। मेले में व्यवस्था में महेश तिवाड़ी, वार्ड पंच नरपत गोदारा, केशर जाखड़, बनवारी, विक्रम सिंह, जगदीश खटोड़, ग्राम सेवक प्रह्लाद भार्गव आदि सहयोग कर रहे हैं।

 

सालासर पैदल यात्री सेवार्थ शिविर शुरू
सरदारशहर. सालासर लक्खी मेले को लेकर मेगा हाइवे पर भक्तों की रंगत लगी हुई है। गंगानगर, हनुमानगढ़, हरियाणा, पंजाब के पैदल यात्री सालासर की ओर कूच कर रहे हैं। इसके कारण इस रास्ते में मेले जैसे नजारा लगा हुआ है। सालासर पैदल यात्रियों के सेवार्थ युवा शक्ति मंच की ओर से एसबीडी राजकीय महाविद्याय के पास नि:शुल्क सेवार्थ शिविर लगाया गया। पैदल यात्रियों के लिए चाय, नाश्ता, फल, दवा, गर्म व ठण्ठे पानी की व्यवस्था की गई है। शिविर का शुभारंभ कांग्रेस के स्थानीय निकाय के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, थानाधिकारी रणवीरसिंह, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष शिवभगवान सैनी, विकास मंच के अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह राजपुरोहित व युवा शक्ति मंच के अध्यक्ष जितेन्द्रसिंह राजवी ने किया। कांग्रेस के देहात अध्यक्ष ताराचन्द सारण, पार्षद राजेश पारीक आदि लोग उपस्थित थे। इसी प्रकार पंचायत समिति के आगे विकास गोदारा के नेतृत्व में नि:शुल्क सेवार्थ शिविर लगाया गया। उद्घाटन खिलाड़ी संतरा सुथार, जिला प्रमुख हरलाल सारण, प्रधान सत्यनारायण सारण, पालिका उपाध्यक्ष मुरलीधर सैनी व सरपंच जयलाल मोटसराने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned