script3 क्रिकेटर जिनकी मौत मैदान पर होने के बाद पूरा क्रिकेट जगत सदमे में आ गया था | Patrika News

3 क्रिकेटर जिनकी मौत मैदान पर होने के बाद पूरा क्रिकेट जगत सदमे में आ गया था

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 09:42:46 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

क्रिकेट के मैदान पर फील्डिंग के दौरान चोटिल होना आम बात होती है लेकिन कभी कभी ये चोटेंं भयंकर रूप ले लेती है। कुछ खिलाड़ी तो दुनिया छोड़कर चले जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ प्लेयर्स के बारे में।

3 cricketers who died after getting injured on filed phillip hughes

इन खिलाड़ियों का हुआ निधन

क्रिकेट वर्ल्ड फेमस गेम हैं। पूरी दुनिया के लोग इस गेम को पसंद करते हैं। इसे अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है। फील्ड में अक्सर खिलाड़ियों को चोट लग जाती है। वैसे तो ये आम बात है लेकिन कभी ऐसा भी होता है कि चोट के कारण खिलाड़ी का करियर पूरा खराब हो जाता है। कई बार ऐसे भी हादसे हुए है कि खिलाड़ी की बीच मैदान जान चली गई। ये देखकर पूरी दुनिया स्तब्ध रह जाती है। पूरा क्रिकेट जगत एक वक्त के लिए ठहर जाता है। आइए ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में बात करते हैं।

1) रमन लांबा

रमन लांबा भारतीय किकेटर थे। टीम इंडिया के लिए उनका लंबा करियर नहीं रहा। उन्होंने 4 टेस्ट और 32 वनडे मैच खेले थे। लांबा का निधन भी मैदान में फील्डिंग के दौरान हुआ था। ढाका क्लब क्रिकेट मैच में लांबा बिना हेलमेट पहने हुए फील्डिंग कर रहे थे। इस दौरान बल्लेबाज मेहराब हुसैन ने तगड़ा शॉट खेला और वो जाकर लांबा के सिर पर लगी। उस दौरान लगा कि चोट ज्यादा गंभीर नहीं है लेकिन बाद में वो खतरनाक निकली। उनके सिर से ज्यादा खून बह गया था और इस कारण उनकी मौत हो गई। लांबा की मौत ढाका में 23 फरवरी 1998 को हुई थी। लांबा का क्रिकेट करियर छोटा रहा लेकिन उन्होंने सभी को प्रभावित कर दिया था।

ये भी पढ़ें- IPL 2022 के प्लेऑफ में Kolkata Knight Riders कैसे पहुंच सकती है, जानिए पूरा समीकरण
lamabaaa.jpg

2) फिलिप ह्यूज

फिलिप के साथ जो घटना हुई थी उसके बाद तो क्रिकेट जगत सदमे में आ गया था। ह्यूज ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अपना नाम बनाना शुरू ही किया था कि एक घटना में उनकी जान ही चली गई। 20 साल की उम्र में ह्यूज ने अपना पहला शतक बना दिया था। 25 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में न्यू साउथ वेल्स और साउथ ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया। 63 रन पर ह्यूज खेल रहे थे और इस दौरा सीन एबट की एक गेंद उनके सिर पर लग गई। उनके सिर में फ्रेक्चर आ गया था और नस भी फट गई थी। कुछ सेकेंड में ही ह्यूज पिच पर गिर गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई। 27 नवंबर को उनका निधन हो गया था।
huge.jpg

3) जुल्फिकार भट्टी

भट्टी पाकिस्तान के एक युवा क्रिकेटर थे। उनका निधन सीने पर गेंद लगने से हुआ था। मैदान में ही उनकी मौत हो गई थी और इसके बाद तीन दिन का शोक भी रखा गया था। ये हादसा तब हुआ जब भट्टी सुपर स्टार क्रिकेट क्लब के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। बेगम खुरशीद मेमोरियल टूर्नामेंट टी-20 मैच के दौरान भट्टी ने पुल शॉट खेला था।
ocb.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो